SBI ने जानकारी देते हुए बताया की बिना आईडी प्रूफ और फॉर्म भरे ही जमा कर सकेंगे 2000 का नोट

KNEWS DESK…. देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने रविवार को बताया है कि ग्राहक दो हजार के नोट बिना किसी आईडी प्रूफ और फॉर्म भरे ही बैंक की सभी शाखाओं मे बदलवा सकेंगे।

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को ये फैसला किया था कि 2000 के करेंसी नोट चलन से बाहर होंगे। एसबीआई ने कहा है कि 20 हजार कीमत तक के नोट बिना आईडी प्रूफ के बदलवाए जा सकेंगे। बता दें कि एसबीआई का यह स्पष्टीकरण, सोशल मीडिया पर चल रहीं उन अफवाहों के बाद सामने आया है, जिनमें दावा किया जा रहा था कि दो हजार के नोट बदलवाने के लिए आईडी प्रूफ आधार कार्ड दिखाने के साथ ही एक फॉर्म भी भरना होगा। 2000 के नोट अपने ही खाते जमा करने की सीमा तय नही की हैं।

लेकिन यह ग्राहकों को केवाईसी और अन्य वैधानिक नियमों पर निर्भर करेगा। 20 मई को भेजी जानकारी में एसबीआई ने कहा है कि दो हजार के नोट बदलवाने के लिए किसी आईडी प्रूफ की भी जरूरत नहीं होगी।

नोट बदलने की प्रक्रिया 23 मई से शुरू होगी लेकिन कुछ लोग शनिवार को ही बैंक पहुंच गए। SBI ने बताया की लोगो को समझा बुझा कर वापस भेजा गया छ लोगों ने खरीददारी कर दो हजार के नोट खर्च करने की कोशिश की लेकिन रिजर्व बैंक के नोटिफिकेशन के बाद बाजार में भी लोग दो हजार के नोट लेने में हिचक रहे हैं।

About Post Author