G-20 शिखर सम्मेलन : G-20 के नेताओं ने राजघाट पर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि, पीएम मोदी ने शाॅल ओढ़ाकर किया स्वागत

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन की शुरूआत कल यानी 9 सितम्बर से हो चुकी है. आज यानी 10 सितम्बर को G-20 शिखर सम्मेलन का दूसरा दिन है. पीएम मोदी ने पहले दिन सभी वैश्विक नेताओं का भापत आगमन पर जोरदार स्वागत किया. G-20 शिखर सम्मेलन के सम्बोधन में पीएम मोदी ने कहा कि  ‘भारत दुनिया से वैश्विक विश्वास की कमी को पूरा करते हुए विश्वास एवं निर्भरता में बदलने का आह्वान करता है. यह हम सभी के लिए एक साथ आगे बढ़ने का समय है.’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G-20 शिखर सम्मेलन की सभा को संबोधित करते हुए पहले मोरक्को में आए भूकंप से कई लोगों की मृत्यु हो जाने पर शोक व्यक्त किया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत हर संभव मदद करने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : गहलोत-बघेल का दावा,दिल्ली में हेलिकाॅप्टर लैंडिंग पर रोक!, गृहमंत्रालय ने दी सफाई

दरअसल आपको बता दें कि G-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरूआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने से हुई. पीएम मोदी ने सभी नेतागण को शॉल ओढ़ाते हुए उनका स्वागत किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने सभी नेताओं को राजघाट के बारे में जानकारी भी दी. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैय्यप एर्दोगन, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, UK के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने भी दिल्ली के राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : जो बाइडेन ने सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता का भारत के लिए किया समर्थन

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : पहले सेशन में वन सन,वन वर्ड,वन ग्रिड पर हुई चर्चा, पीएम मोदी ने स्वयं दी जानकारी

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद सभी भारत मंडपम के लीडर्स लाउंज में लौट गए. आज वन फ्यूचर पर आखिरी सेशन होगा. जिसके बाद सबसे आखिर में नई दिल्ली डिक्लेरेशन जारी होगा. G-20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन कई मुद्दों पर चर्चा हुई. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद G-20 का यह पहला साझा घोषणा पत्र प्रस्तुत किया गया. इसके साथ ही भारत, यूरोप एवं मिडिल ईस्ट के बीच इकोनॉमिक कॉरिडोर को लेकर डील हुई. जिसके बाद सभी अतिथि राष्ट्रपित के डिनर में शामिल हुए. इस मौके पर कई आगंतुकों को भारत के पारंपरिक वेशभूषा में देखा गया.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : जानिए क्या है कोणार्क चक्र?, पीएम मोदी ने जहां पर किया विदेशी मेहमानों का स्वागत

About Post Author