‘फिटनेस 2 मिनट की मैगी नहीं…’, मन की बात कार्यक्रम में कई मशहूर हस्तियों के सुनाए गए ऑडियो मैसेज

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 31 दिसंबर को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियो को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 108वां एपिसोड उनके लिए बेहद खास है। 108 का अंक का भारत की प्राचीन मान्यताओं और परंपराओं के हिसाब से बेहद अहम है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत में लोगों को आने वाले नए साल की शुभकामनाएं दी हैं।

इन मशहूर हस्तियों के सुनाए गए ऑडियो मैसेज 

पीएम मोदी के 108 वें मन की बात कार्यक्रम में सद्गुरू जग्गी वासुदेव, महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर, शतरंज प्लेयर विश्वनाथन आनंद और एक्टर अक्षय कुमार के ऑडियो मैसेज भी सुनवाए। इन सभी लोगों ने अपनी फिटनेस का राज बताते हुए युवाओं को स्वस्थ्य रहने के टिप्स दिए। PM मोदी ने देशवासियों से फिट इंडिया मूवमेंट को सफल बनाने की अपील की है। इन दिग्गजों ने अपने ऑडियो संदेश में कहा है कि फिटनेस दो मिनट की मैगी नहीं है बल्कि नियमित प्रयास से हासिल होती है।

फिटनेस के बारे में भी की बात

पीएम मोदी ने सद्गुरु के मैसेज को सुनवाया जिसमें उन्होंने अपनी फिटनेस के राज के बारे में बात की। सद्गुरु ने कहा, ”मानसिक बीमारियां और हम अपने न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को कैसे बनाए रखते हैं, इसका बहुत सीधा संबंध है। हम अपने न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को कैसा रखते हैं, यह तय करेगा कि हम अपने भीतर कितना सुखद महसूस करते हैं.” उन्होंने कहा कि जिसे हम शांति, प्रेम, आनंद, पीड़ा, अवसाद, परमानंद कहते हैं, सभी का एक रासायनिक और न्यूरोलॉजिकल आधार होता है. फार्माकोलॉजी अनिवार्य रूप से बाहरी रसायनों को जोड़कर शरीर के भीतर रासायनिक असंतुलन को ठीक करने की कोशिश कर रही है.”

सद्गुरू ने कहा कि दुनिया भर में मानसिक बीमारियों को इस तरह से इलाज किया जा रहा है, लेकिन हमें यह महसूस करना चाहिए कि दवा के रूप में बाहर से रसायनों को लेना तब आवश्यक होता है जब कोई अत्यधिक गंभीर स्थिति में हो। आंतरिक मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए शरीर के अंदर की स्थिति को हमेशा बेहतर बना कर रखना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमें इसका पोषण करना चाहिए, इसके लिए योग प्रणाली में अभ्यास के कई स्तर हैं जो पूरी तरह से आंतरिक प्रक्रियाएं हैं जिन्हें लोग सरल अभ्यास के रूप में कर सकते हैं। योग विज्ञान में मानसिक स्वास्थ्य के सारे उपाय है़ं जो भारतीय योगी परंपरा के रूप में सदियों से मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें-    नए साल का जश्न मनाने वेकेशन पर निकले विक्की-कैटरीना, हाथों में हाथ डाले एयरपोर्ट पर नजर आया कपल

About Post Author