दिल्ली में 10 फीसदी तक महंगी हुई बिजली

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में रहने वालों को एक बड़ा झटका लगा है। जहां पर P. P. S.  के माध्यम से बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है।  जिसका असर दक्षिणी दिल्ली, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और ट्रांस यमुना के लोगों में देखने को मिलेगा।

दरअसल आपको बता दें कि BSES क्षेत्रों में बिजली की खपत लगभग 10% तक महंगी की गई है। जिसके तहत उपभोक्ताओं को अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना होगा। अगले 9 महीनों के लिए BYPL उपभोक्ताओं को 9.42%  BRPL उपभोक्ताओं को 6.39%  वहीं, NDMC क्षेत्र में रहने वाले लोगों को  2% अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार के द्वारा अगले वित्तीय वर्ष 2024 के बाद बिजली के नए टैरिफ लागू करने जा रही है। जिसके तहत लोगों को रात में एसी-कूलर का प्रयोग करने पर ज्यादा पैसे देने होंगे। वहीं दूसरी तरफ दिन में टैरिफ सस्ता रहेगा  ऐसा इसलिए है क्योंकि यह दिन में सौर ऊर्जा से बिजली का उत्पादन होता है।

बिजली के नए टैरिफ को लेकर विघुत मंत्री का कहना है कि इससे कंपनी के साथ कंज्यूमर दोनों को ही फायदा होगा। उन्होंने कहा कि, इससे ऊर्जा श्रोत से उत्पन्न  बिजली की मांग बढ़ेगी क्योंकी ऊर्जा से बनी बिजली सस्ती होती है तो दिन में लोगों का बिल काम आएगा। वहीं रात में बिजली की दर में 10 से 20 प्रतिशत तक का इजाफा होगा। इसलिए लोग बचत करने के प्रति सजग रहेंगे।

About Post Author