त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में कांग्रेस का सफाया, एग्जिट पोल में बीजेपी आगे

पूर्वोत्तर के तीनों विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे सोमवार को सामने आ गए हैं। इसमें ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को त्रिपुरा को बरकरार रखने, गठबंधन सहयोगी नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के साथ नागालैंड में सत्ता में वापसी करने और मेघालय में अपनी स्थिति में मामूली सुधार करने की उम्मीद है। दूसरी ओर कभी पूर्वोत्तर में दबदबा रखने वाली कांग्रेस तीन राज्यों में सफाया होने की कगार पर है।

मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद शाम को चार एग्जिट पोल के नतीजे आना शुरू हो गए थे। त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान हुआ था। पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों के चुनाव को लेकर आए एग्जिट पोल में साफ दिख रहा है कि भाजपा के लिए अच्छे संकेत हैं। तीनों राज्य में उसे फायदा मिलता दिख रहा है। वहीं, कभी दबदबे में रहने वाली पुरानी पार्टी कांग्रेस की जमीन खिसकती जा रही है। एग्जिट पोल के डाटा एनालिसिस में कांग्रेस के लिए पूर्वोत्तर से निराशा की खबर है।

एग्जिट पोल का विश्लेषण यह दिखाता है कि 2018 में त्रिपुरा में 36 सीटों पर जीत हासिल करने वाली बीजेपी इस बार पिछले चुनाव से आगे निकल सकती है। वहीं, शाही वंशज प्रद्योत देबबर्मा के नेतृत्व में बनी टिपरा मोथा को 13 सीटें मिलने का अनुमान है। टिपरा मोथा को इस चुनाव का किंगमेकर माना जाता था। वहीं त्रिपुरा में पहली बार कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ने रहे वाम दलों को सिर्फ 15 सीटों की उम्मीद दिख रही है। कांग्रेस के हाथ यहां कुछ लगता नहीं दिख रहा।

त्रिपुरा के नतीजे भाजपा के लिए बहुत मायने रखते हैं। 1993 से 2018 तक वाम मोर्चा की लगातार सत्ता को समाप्त कर भाजपा ने वैचारिक सीमाओं के विस्तार के लिए एक बड़ा जोर लगाया था। तब तक त्रिपुरा में भाजपा की सियासी मौजूदगी नगण्य थी।

ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा में किसी भी पार्टी के आधे रास्ते को पार करने की भविष्यवाणी नहीं की गई है। चार एग्जिट पोल के कुल जोड़ के मुताबिक सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) 20 सीटों के साथ रुक सकती है। वहीं, तृणमूल कांग्रेस जो नवंबर 2021 में कांग्रेस के 12 विधायकों के पार्टी में शामिल होने के चलते रातों-रात मेघालय में प्रमुख विपक्ष बन गई थी को एक्जिट पोल के औसत के मुताबिक 11 सीटों तक मिलता दिख रहा है। कांग्रेस के लिए यहां भी संभावनाएं न के बराबर हैं। दूसरी ओर, सत्ता में एनपीपी की सहयोगी रही और अलग से चुनाव लड़ी भाजपा की सीट संख्या 2 से 6 तक बढ़ सकती है।

तमाम बड़े एग्जिट पोल के नतीजे में नागालैंड में एनडीपीपी की सरकार बनती दिखाई दे रही है। इसके साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में सहयोगी है। इस गठबंधन को 60 में 44 विधानसभा सीटों पर जीत का अनुमान जताया गया है। अन्य दलों को अधिकतम 15 तक पहुंचने की संभावना है। वहीं लगभग सभी एग्जिट पोल में कभी दबदबे में रही कांग्रेस को काफी कम यानी सिंगल डिजिट या खाता तक नहीं खुल पाने की बातें कही गई हैं।

About Post Author