उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है कॉमन सिविल कोड, अमित शाह से मिले CM धामी और ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्य

KNEWS DESK- देवभूमि उत्तराखंड में जल्द ही कॉमन सिविल कोड लागू हो सकता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि बीती रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उत्तराखंड यूसीसी ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। बैठक में यूसीसी की फाइनल रिपोर्ट और उसे लागू करने पर चर्चा हुई।

उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है कॉमन सिविल कोड

उत्तराखंड यूसीसी ड्राफ्टिंग कमेटी की रिपोर्ट अगले 15 दिनों के भीतर सौंपी जा सकती है। इसके बाद इसे विधानसभा में रखा जायेगा और कानून की शक्ल देने की प्रक्रिया की जाएगी। उत्तराखंड की तर्ज पर ही देश का कॉमन सिविल कोड लागू हो सकता है।

7 अक्टूबर को उत्तराखंड का दौरा करेंगे गृहमंत्री 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को उत्तराखंड का दौरा भी करने वाले हैं। बीजेपी के उत्तराखंड के मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक राज्य मुख्यालय में रहेंगे। इस दौरान वह संगठन पदाधिकारियों के साथ तीन बैठकें करेंगे, जिसमें चुनावी तैयारी और रणनीति पर चर्चा होगी।

ये भी पढ़ें-  Asian Games 2023: भारत की कबड्डी में शानदार जीत, भारत ने जीता 19वां गोल्ड

समिति का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया

उत्तराखंड सरकार करीब दो हफ्ते पहले ही यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया था। समिति का कार्यकाल 27 सितंबर को समाप्त हो रहा था। उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का मसौदा तैयार करने के लिए गठित पांच सदस्यीय पैनल ने अभी तक सरकार को अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है। आपको बता दें कि इससे पहले 30 जून को समिति की प्रमुख और सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई ने बताया था कि मसौदा तैयार किया जा रहा है। विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जल्द ही उत्तराखंड सरकार को सौंपी जाएगी। पिछले साल 27 मई को, उत्तराखंड सरकार ने यूसीसी को लेकर पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया था।

ये भी पढ़ें-  बीजेपी ने संजय सिंह की गिरफ्तारी पर कहा- ‘ना खाएंगे ना खाने देंगे और जिसने खाया है उससे निकलवाएंगे’

About Post Author