भारी बारिश के चलते सीएम भूपेश बघेल का सुकुमा-बस्तर दौरा हुआ रद्द

KNEWS DESK… छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हो रही भारी के चलते सीएम भूपेश बघेल का बस्तर और सुकुमा दौरा रद्द कर दिया गया है। सीएम भूपेश बघेल सुकुमा व जगदलपुर जाने वाले थे, लेकिन लगातार मौसम खराब होने की वजह ले उनका हेलीकाॅप्टर उड़ान नहीं भर सका जिलके चलते उनका दौरा रद्द करना पड़ा। जिसके बाद सीएम बघेल वर्चुअली माध्यम से सुकुमा और जगदलपुर की जनता से जुड़े।

दरअसल आपको बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज वीडियो काॅन्फ्रेंसिग के माध्यम से सुकुमा में विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। भूपेश बघेल ने कहा कि आज आपके पास आना था। काफी तेज बारिश हो रही है। आपके बीच नहीं आ पाया, इस बात का मुझे काफी दुख है। सुख इस बात का है कि वर्चुअल माध्यम से आपसे जुड़ पाया। सबसे खुशी इस बात की है कि बारिश आ गई। बघेल ने  आगे कहा कि सुकमा को 303 करोड़ रुपये की सौगात दी गई है। आज जिन कार्यों का लोकार्पण हुआ उनमें सड़क, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे काम हैं। बच्चों को छात्रवृत्ति की सुविधा दी गई है। इन कार्यों के पूरा होने से सुकमा में अधोसंरचना मजबूत होगी। भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान लखमा ने जो मांगें रखी, उन्हें पूरा किया और ये सब विकास योजनाएं लागू की हैं। सुकमा की कनेक्टिविटी मजबूत हुई है। लोग रात को भी पहुंच सकते हैं। जगरगुंडा में 13 साल बाद स्कूल का शुभारंभ किया गया। सुकमा में बदलाव हुए हैं। सुरक्षा बढ़ी है। तेंदूपत्ता का पैसा संग्राहकों के हाथ पहुंच रहा है। बस्तर फाइटर की भर्ती की गई है। दक्षिण भारत से जब आते हैं तो पहली विधानसभा कोंटा है। हमने निश्चय किया कि इसे सबसे बढ़िया विकसित करना है। फिर हम सब साथियों ने काम किया। महिलाएं भी आगे आईं। अब आकर देखें। बस्तर में बड़ा परिवर्तन आया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बांकी मोगरा नगर पालिका के शीघ्र अस्तित्व में आने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि नगर पालिका बनने पर तेजी से विकास कार्य किए जाएंगे। नगर पालिका गठन से नागरिकों को शीघ्र सुविधाएं मिलेंगी। मुख्यमंत्री ने नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने मुख्यमंत्री से इस संबंध में मांग की थी।

सुकमा और बस्तर का तीव्र विकास हो-सांसद दीपक बैज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुकमा निवासियों से मुखातिब हुए। इस दौरान बस्तर सांसद दीपक बैज भी मौजूद रहे। सांसद बैज ने इस दौरान कहा कि मुख्यमंत्री बहुत उत्सुक थे कि आज सुकमा जाना है। वे बस्तर दौरे को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं पर तेज बारिश की वजह से यह संभव नहीं हो पाया। मुख्यमंत्री हमेशा यह प्रयास करते हैं कि सुकमा और बस्तर का तीव्र विकास हो। हमने जब भी बस्तर की विकास योजनाओं के लिए बात की, उन्होंने इसे पूरा किया। बस्तर में बहुत अच्छा काम हुआ है। बस्तर को आपने देश दुनिया के नक्शे में रखा है।

उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि आज मुख्यमंत्री सुकमा में 303 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास कर रहे हैं। उन्होंने शपथ लेते ही किसानों की कर्जमाफी की। उन्हें धान का उचित दाम दिया। किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रति एकड़ धान खरीदी 20 क्विंटल तक की।

About Post Author