छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: निर्वाचन आयोग ने चुनाव को लेकर की बैठक

KNEWS DESK… छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव इस वर्ष  के अंत तक होने वाले हैं। चुनाव की तैयारी में सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जु़ट गई हैं। चुनाव को लेकर अब निर्वाचन आयोग की तरफ से भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। शुक्रवार यानी 14 जुलाई को दिनभर निर्वाचन पदाधिकारियों की बैठक हुई है। इस दौरान चुनाव को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए है। इसमें चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अगस्त में फिर से निर्वाचन नामावली में नाम जोड़ने का अभियान शुरू किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दें कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले की अध्यक्षता में शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में राज्य स्तरीय स्वीप कोर समिति की बैठक हुई है। इसके साथ प्रदेश में 2 अगस्त 2023 से शुरू हो रहे निर्वाचक नामावली के विशेष अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोगों को नाम जुड़वाने के लिए बैठक में रणनीति बनाई गई है। वहीं स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए रीना बाबासाहेब कंगाले की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी का गठन किया गया है। श्रीमती कंगाले ने बैठक में बताया कि निर्वाचक नामावली में नाम जोड़ने के लिए 2 अगस्त से अभियान शुरू किया जाएगा। इस दौरान युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए सभी महाविद्यालयों में विशेष शिविरों का आयोजन किए जाएंगे। इस दौरान ऐसे दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, उन्हें भी प्राथमिकता से जोड़ा जाएगा। 12,13, 18 और 19 अगस्त को सभी जिलों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इस दिन सभी मतदान केंद्रों में स्थानीय बीएलओ मौजूद रहेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले की अध्यक्षता में हुई दूसरी बैठक में निर्वाचन के लिए गठित राज्य स्तरीय संचालन समिति की बैठक हुई।

मतदान केंद्रों में व्हील-चेयर की उपलब्धता होनी चाहिए

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने बैठक में कहा है कि मतदान केंद्रों में व्हील-चेयर की उपलब्धता होनी चाहिए। इसके साथ दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं को घर से लाने और वापस ले जाने की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों तक मतदाताओं की सुगम पहुंच, शौचालय, रैंप, साइनेज और पेयजल की उपलब्धता की समीक्षा कर इनकी समुचित व्यवस्था के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है।

About Post Author