सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 का किया ऐलान.. जानिए बजट में किसको क्या मिला

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के अंतिम पूर्ण आम बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश करते हुए कई बड़े एलान किए हैं। ये एलान स्वास्थ्य, रेलवे, महिला सशक्तिकरण, युवाओं के लिए किए गए हैं। आइए आसान भाषा में समझते हैं कि वित्त मंत्री ने बजट में क्या क्या एलान किए हैं और इनसे किस वर्ग को फायदा होगा।

महिलाओं को क्या मिला

महिलाओं के लिए सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी। इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज मिलेगा।

सीनियर सिटीजन के क्या है खास

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की सीमा बढ़ाई गई है। इसे 15 लाख से बढ़ाकर 30 लाख रुपये किया गया है। यानी इस स्कीम के तहत खाते में 30 लाख रुपये जमा किए जा सकेंगे।- मासिक आय खाता स्कीम में पैसा जमा कराने की सीमा 4.5 लाख से बढ़ाकर 9 लाख रुपये की जा रही है। अगर इस स्कीम के तहत संयुक्त खाता है तो हर महीने पैसा जमा कराने की सीमा 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये की जा रही है।

किसानों के लिए सरकार का ऐलान

खेती किसानी के लिए नई योजना नहीं पर कर्ज़ का दायरा बढ़ाने की बात कही। खेती से जुड़े नवाचार और स्टार्ट अप को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा। Agriculture Accelerator Fund का गठन होगा। मोटे अनाज को प्रोत्साहन । 22 लाख करोड़ प्रधानमंत्री ऋण योजना के तहत आवंटित किए जाएंगे। कृषि क्रेडिट की सीमा को 20 लाख करोड़ तक बढ़ाया गया है। जिसमें पशुपालन, डेयरी और मछली पालन पर खासा फोकस रहेगा। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिलेट रिसर्च को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। 63 हजार प्राइमरी क्रेडिट सोसाइटीज को कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा और इसके लिए 2516 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। पीएम आवास योजना के खर्च को 66% बढ़ाया गया।कीटनाशक 100 इनपुट सेंटर खुलेंगे। किसानों से नेचुरल फॉर्मिंग कराएंगे।

स्वास्थ सेवाओं का विस्तार

2014 से अब तक बनाए गए 157 मेडिकल कॉलेजों के साथ अब 157 नए नर्सिंग कॉलेज भी स्थापित किए जाएंगे। आईसीएमआर की लैब में निजी भागीदारी के साथ अनुसंधान को बढ़ावा। कृषि वर्धन निधि स्थापित की जाएगी

पर्यटन को दिया जाएगा बढ़ावा

देखो अपना देश के तहत स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। खास तौर पर सीमावर्ती क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा। एक जिला एक उत्पाद के विपणन के लिए हर राज्य में यूनिटी मॉल बनाया जाए।

KYC को किया गया आसान

केवायसी को आसान बनाया जाएगा। पैन कार्ड ही kyc के लिए पर्याप्त होगा।

रोजगार के लिए सरकार का ऐलान

रोजगार निर्माण के लिए 10 लाख करोड़ का निवेश किया जाएगा। 47 लाख युवाओं को 3 साल तक भत्ता देगी सरकार।युवाओं को ग्लोबल स्तर की ट्रेनिंग दी जाएगी।

MSME को मिली राहत

MSME को सरकारी ठेकों में हुए नुकसान की भरपाई के लिए योजना का एलेन।

रेलवे और एयरपोर्ट का विस्तार

रेलवे को 2 लाख 40 हज़ार करोड़ का बजट आवंटित। पिछली बार एक लाख 40 हजार करोड़ था। रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75 हजार करोड़ का फंड’। 50 हवाई अड्डों और हेलीपैड का पुनर्निर्माण किया जाएगा।

आदिवासियों के लिए बड़े ऐलान

आदिवासियों के सामाजिक और आर्थिक कल्याण के लिए पीएम पीबीटीजी डेवलेपमेंट मिशन लॉन्च किया जाएगा। जिसके तहत अगले तीन सालों में 15 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। देश के 740 एकलव्य मॉडल स्कूलों में अगले तीन सालों में 38 हजार अध्यापकों और सहायक स्टाफ की नियुक्ति की जाएगी। इन स्कूलों में 3.5 लाख आदिवासी छात्र पढ़ाई करते हैं।

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का ऐलान

बच्चों के लिए एक नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी बनाई जाएगी, जिसमें विभिन्न भाषाओं और क्षेत्र की बेहतरीन किताबों को शामिल किया जाएगा। राज्य सरकारों को पंचायत और वार्ड स्तर पर भी लाइब्रेरी खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

टेक्नोलॉजी में सरकार ने किया फोकस

कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानि AI को बढ़ावा देने के लिए 3 केन्द्रों के जरिए काम होगा। मेक AI फॉर इंडिया, मेक AI इन इंडिया। 5जी को बढ़ावा देने और अनुसंधान के लिए देशभर में 100 लैब स्थापित किए जाएंगे।

 

About Post Author