बीजेपी ने गुजरात की 15 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की, पांच सांसद हटाए गए, दो केंद्रीय मंत्री मैदान में उतरे

गुजरात- भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से 15 के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की, इस लिस्ट में पांच मौजूदा सांसदों को हटा दिया और केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया गया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे, ये सीट उन्होंने 2019 के चुनावों में भारी अंतर से जीती थी, इसके अलावा गुजरात बीजेपी के प्रमुख सीआर पाटिल को नवसारी सीट से ही बरकरार रखा गया है।

जिन मौजूदा सांसदों का टिकट काटा गया है उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पूर्व से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहल से रतन सिंह राठौड़ शामिल हैं। अमरेली जिले से ताल्लुक रखने वाले केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला कुंडारिया की जगह राजकोट से लड़ेंगे। मंडाविया, जो भावनगर जिले से हैं, को धादुक की जगह पर पोरबंदर से मैदान में उतारा गया है।

बीजेपी ने छह बार के सांसद और वरिष्ठ आदिवासी नेता मनसुख वसावा को भरूच से मैदान में उतारा है, जो इंडिया गुट के समझौते के तहत कांग्रेस की तरफ से अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को दी गई दो सीटों में से एक है। आम आदमी पार्टी पहले से ही भरूच सीट से अपने डेडियापाड़ा विधायक चैतर वसावा के नाम की घोषणा कर चुकी है। केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान को खेड़ा से मैदान में उतारा गया है, जहां से उन्होंने 2014 और 2019 में जीत हासिल की थी।

गुजरात बीजेपी अध्यक्ष सी. आर. पाटिल ने कहा कि “आज केंद्रीय संसदीय बोर्ड की ओर से 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। 15 उम्मीदवार गुजरात से हैं। गंभीर चर्चा के बाद. पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और जे. पी. नड्डा के साथ संसदीय बोर्ड का ये फैसला हर राज्य के लिए योग्य फैसला है।”

ये भी पढ़ें-  टाइगर श्रॉफ, शहनाज गिल और सान्या मल्होत्रा ​​मुंबई एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट, देखें स्टार्स के लुक

About Post Author