बिहार : वैशाली के महनार गर्ल्स स्कूल में बैठने की नहीं है व्यवस्था,छात्राओं ने BEO की तोड़ी गाड़ी, पुलिस से हुई झड़प

KNEWS DESK…  बिहार के वैशाली जनपद के महनार गर्ल्स हाईस्कूल की छात्राओं ने क्लास में बेठने की जगह न होने पर प्रखंड शिक्षा अधिकारी की गाड़ी को तोड़ डाला. प्रदर्शन कर रही छात्राओं ने BEO की गाड़ी पर जमकर फथराव किया. जिसके चलते गाड़ी के शीशे टूट गए. इस दौरान महिला पुलिस और छात्राओं के बीच झड़प भी देखने को मिली. इसी बीच एक छात्रा बेहोश होकर गिर गई.

दरअसल, महनार गर्ल्स स्कूल में 2 हजार 83 छात्राएं हैं जिसमें बैठने के लिए जगह सिर्फ 600 की है. अब तक स्कूल में छात्राएं बहुत कम आ रही थी. लेकिन शिक्षा विभाग के 75 फीसदी उपस्थिति के आदेश और माॅनिटरिंग की वजह से उनकी संख्या में बढ़ोत्तरी हो गई. मंगलवार को 1256 छात्राएं स्कूल पहुंची थी, उन्हें क्लास में बैठने के लिए बेंच नहीं मिली. जिससे नाराज होकर छात्राएं सड़क पर उतर आई.

शिक्षा व्यवस्था को दुरस्त करने के लिए लागू किए गए कई नियम

जानकारी के लिए बता दें कि 75 फीसदी उपस्थिति नहीं रहने पर सरकार ने छात्रों को मिलने वाली सुविधा, जैसे- पोशाक योजना, साइकिल योजना, छात्रवृत्ति और फॉर्म से वंचित कर दिया है. इसी से नाराज होकर छात्राओं ने जमकर हंगामा किया. महनार गर्ल्स हाई स्कूल की छात्राओं ने आरोप लगाया है कि जब हम लोग स्कूल पढ़ने आते हैं तो यहां बैठने की व्यवस्था नहीं है. न डेस्क और न बेंच की व्यवस्था है. इस स्थिति में हम लोग पढ़ाई कैसे करेंगे. इसी को लेकर सड़क जामकर हंगामा किया. महनार गर्ल्स हाई स्कूल की छात्राओं द्वारा रोड जाम किए जाने सूचना मिलने के बाद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मामले की जानकारी लेने स्कूल पहुंची थी. यहां छात्राओं ने उनकी गाड़ी पर पथराव शुरू कर दिया. फिर SDO नीरज कुमार मौके पर पहुंचे और छात्राओं को समझा बुझाकर मामला शांत कराया।बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर कई सारे आदेश दिए हैं. अपर मुख्य सचिव ने स्कूल में 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य किया है। 75 फीसदी उपस्थिति पूरी नहीं होने पर कई तरह के एक्शन लिए जाएंगे.

21 सौ छात्राएं, सिर्फ 600 की बैठने की जगह-थानाध्यक्ष संजय कुमार

महनार थानाध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि स्कूल में करीब 2100 छात्राएं नामांकित हैं, जबकि बैठने की क्षमता सिर्फ 600 बच्चों की है. शिक्षा विभाग के75 फीसदी उपस्थिति के आदेश के बाद ज्यादा लड़कियों ने स्कूल आना शुरू कर दिया. इस वजह से बैठने की समस्या हो गई. स्कूल की छात्राओं ने पहले भी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से शिकायत की थी. आज उन्होंने हंगामा कर दिया. जानकारी मिलने पर पुलिस टीम भी पहुंची थी। महिला पुलिसकर्मियों से भी छात्राओं की झड़प हुई है. फिलहाल उन्हें समझा दिया गया है. मामले में किसी तरह के कार्रवाई के सवाल पर थानाध्यक्ष ने कहा कि अगर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी लिखित आवेदन देंगे तो हम जांच करेंगे.

छात्राओं को उकसाया गया- BEO

महनार BEOअहिल्या कुमारी ने बताया कि छात्राओं को उकसाया गया है. सब दिन ये छात्राएं यहीं बैठती थीं तो आज ऐसा क्या हुआ. अभी हेडमास्टर से पूछते हैं.

About Post Author