जी20 शिखर सम्मेलन पर बोला अमेरिका, दिल्ली घोषणापत्र पर कही ये बात

KNEWS DESK- दिल्ली में हुए जी20 शिखर सम्मेलन की अमेरिका ने तारीफ की है। आपको बता दें कि अमेरिका ने जी20 के आयोजन को सफल करार दिया है। भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 नेताओं का शिखर सम्मलेन रविवार को पूरे उत्साह के साथ खत्म हुआ। इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जैसे नेता दिल्ली पहुंचे थे। जी20 में ग्लोबल मुद्दों पर सभी नेताओं ने चर्चा की।

2026 में G20 Summit की मेजबानी करेगा अमेरिका, व्हाइट हाउस ने कहा- भारत ने दुनिया को दिखाई अलग राह - US affirms to host 2026 G20 Summit says Delhi summit driving solutions

“जी20 एक बड़ा संगठन”

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को जी20 को लेकर बात की। उन्होंने कहा, ‘हम पूरी तरह से मानते हैं कि ये सफल रहा. जी20 एक बड़ा संगठन है. रूस जी20 का सदस्य है. चीन जी20 का सदस्य देश है.’ दरअसल, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से पूछा गया था कि क्या वह मानते हैं कि भारत में आयोजित हुआ जी20 शिखर सम्मेलन सफल रहा। इस सवाल के जवाब में उन्होंने भारत की सराहना करते हुए ये बातें कहीं।

दिल्ली घोषणापत्र पर कही ये बात

दिल्ली में हुए जी20 सम्मेलन में दिल्ली घोषणापत्र तैयार किया गया। इसमें सभी देशों से क्षेत्रीय अखंडता, संप्रभुता और राजनीतिक स्वतंत्रता बनाए रखने की गुजारिश की गई है।  रूस ने इस घोषणापत्र से दूरी बनाए रखी है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कई सारे ऐसे सदस्य रहे हैं, जिनके अलग-अलग विचार रहे। हम इस बात को मानते हैं कि जी20 ने एक ऐसे बयान को जारी किया, जिसमें क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता का सम्मान करने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें-    G20 Summit: भारत से कब रवाना होंगे कनाडा के प्रधानमंत्री? ये है खास प्लान

भारत से मिली पाकिस्तान को बड़ी हार, पाकिस्तान हो सकता है बाहर, फाइनल में पहुंचना मुश्किल

About Post Author