चंद्रयान-3 के बाद ISRO ने साझा की आदित्य एल-1 की तस्वीर, पढ़ें पूरी खबर…

KNEWS DESK… चंद्रमा पर सफल लैंडिंग के बाद विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर ने कई फोटो शेयर की थी. अब सूर्य की जानकारी जुटाने के लिए आदित्य एल-1 ने लेंडर की तरह पृथ्वी और चंद्रमा का अद्भुत नजारा दिखाया है.

दरअसल आपको बता दें कि आदित्य एल-1 ने पृथ्वी और चंद्रमा की एक खास सेल्फी ली है. जिसे ISRO की तरफ जारी की गई है. बता दें कि आदित्य एल-1 लाॅन्चिंग के बाद से 2 बार कक्षा बदल चुका है. कुछ समय पहले ही ISRO ने जानकारी दी थी कि आदित्य एल-1 सूर्य के एल-1 प्वाइंट की तरफ बढ़ रहा है. ISRO आज आदित्य एल-1 सूर्य मिशन यान के कैमरे से ली गई सेल्फी रे साथ एक पोस्ट शेयर की है. पोस्ट में ISRO ने पृथ्वी और चंद्रमा की तस्वीरें साझा की है. ISRO द्वारा जारी तस्वीरों में विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ और सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजर उपकरण दिखाई दे रहे हैं. ये दोनों उपकरण 4 सितंबर को भी आदित्य-एल1 पर लगे कैमरे द्वारा देखे गए थे. ISRO ने इसकी एक वीडियो भी जारी की है.

जानकारी के लिए बता दें कि  सूरज की सतह से थोड़ा ऊपर फोटोस्फेयर का तापमान तकरीबन 5500 डिग्री सेल्सियस रहता है. उसके केंद्र का अधिकतम तापमान करीब 1.50 करोड़ डिग्री सेल्सियस रहता है. ऐसी स्थिति में किसी यान या स्पेसक्राफ्ट का वहां तक पहुंच पाना संभव नहीं है. इसलिए  ISRO के वैज्ञानिकों का कहना है कि ‘Aditya L1’ को सूरज से इतनी दूरी पर रखा जाएगा कि उसे किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें… ISRO : सूर्य तक नहीं जाएगा आदित्य एल-1, जानिए क्यों?

About Post Author