दिल्ली यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का इतिहास खास है

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली की दिल्ली यूनिवर्सिटी के आज यानी 30 जून को अपने 100 नर्ष पूरे कर लिए हैं। जिसका आज शताब्दी समारोह मना रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी ने शताब्दी समारोह में भाग लिया है। जहां पर पीएम मोदी का स्वागत सरस्वती वंदना के साथ किया गया।दिल्ली यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  ‘ दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का इतिहास खास है। यह सिर्फ एक यूनिवर्सिटी नहीं, बल्कि एक मूवमेंट है। इस यूनिवर्सिटी ने अपने लंबे इतिहास में हर आंदोलन को जिया है।’

दरअसल आपको बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर सेंटर, प्रौघोगिकी संकाय भवन और अकादमी ब्लाॅक की आधारशिला रखी। ये सभी भवन नाॅर्थ कैंपस में बनाए जाएंगे। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना 1 मई 1922 में की गई थी। तब से लेकर अब तक इसमें कई विस्तार और विकास किया गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में मौजूदा समय में 86 विभाग और 90 काॅलेज एवं 6 लाख से अधिक विद्यार्थी हैं।

‘हमारा एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहे

प्रधानमंत्री मोदी ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक समय ऐसा था जब DU में केवल 3 कॉलेज हुआ करते थे और आज ये 90 से ज्यादा है। उन्होंने कहा, ‘डीयू आज दुनिया की टॉप 5 इकॉनमी में शामिल हो गया है। डीयू में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्‍या लड़कों से ज्‍यादा है। इसका अर्थ है कि शिक्षण संस्‍थाओं की जड़ें जितनी गहरी होती हैं, देश की शाखाएं उतनी ही फैलती हैं।’ पीएम ने आगे कहा कि ‘हमारा एजुकेशन इंस्टिट्यूट्स दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं।’ पीएम ने इसके पीछे की वजह युवा वर्ग को लोगों को बताया। पीएम ने कहा, ‘एक समय था जब स्‍टूडेंट्स किसी इंस्टिट्यूट में एडमिशन से पहले प्‍लेसमेंट को प्राथमिकता देते थे। लेकिन आज युवा कुछ नया करना चाहता है। देश में 2014 में कुछ सौ स्टार्टअप थे जो अब 1 लाख पर कर गया है।

About Post Author