Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन

KNEWS DESK – भारत के 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे। भारत इस बार 26 जनवरी को  75वा गणतंत्र दिवस मनाऐगा।  बता दें कि भारत ने इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को भी आमंत्रित किया था, लेकिन वह कथित तौर पर जनवरी में नई दिल्ली की यात्रा नहीं कर पाएंगे।

Republic Day 2024: इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों होंगे गणतंत्र दिवस समारोह के चीफ गेस्ट | Moneycontrol Hindi

बैस्टिल-डे परेड के दौरान पीएम ने कहा –

मैक्रॉन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जुलाई में बैस्टिल डे परेड में भाग लेने के लिए फ्रांस गए थे। यहां पीएम मोदी ने बैस्टिल दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस दौरान पीएमओ ने एक बयान में कहा था कि, “भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर, एक सैन्य बैंड के नेतृत्व में 241 सदस्यीय त्रि-सेवा भारतीय सशस्त्र बलों की टुकड़ी ने भी परेड में भाग लिया।”

बैस्टिल-डे परेड में शामिल हुए थे पीएम मोदी

14 जुलाई (शुक्रवार) को वार्षिक बैस्टिल-डे परेड में भारत की तीनों सेनाओं का 269 सदस्यीय दल भी भाग लिया। इस मौके पर फ्रांसीसी जेट विमानों के साथ-साथ भारतीय वायुसेना (IAF) के तीन राफेल लड़ाकू विमान भी फ्लाईपास्ट में हिस्सा लिया था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी रक्षा, अंतरिक्ष, व्यापार और निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में फ्रांस और भारत के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी बातचीत की।

यह भी पढ़ें – Bigg Boss 17: आयशा खान के शो में आते ही मुनव्वर और मन्नारा की दोस्ती में आई दरार, एक्ट्रेस ने कॉमेडियन को कहा पाखंडी

About Post Author