Republic Day: देश का 73वाँ गणतंत्र दिवस आज, राजपथ पर भव्य परेड आयोजित, राष्ट्रपति कोविंद व पीएम मोदी ने दी बधाई

देश का 73वाँ गणतंत्र दिवस आज

26 जनवरी 1950 को हमारे देश में लागू संविधान के साथ ही हमारा देश भारत एक गणतांत्रिक राष्ट्र बन गया। आज देश को गणतांत्रिक राष्ट्र बने 72 साल हो गये और देश आज अपना 73 वाँ गणतंत्र दिवस मना रहा है। 73 वें गणतंत्रदिवस के अवसर पर देश राजपथ पर भव्य झांकी कार्यक्रमों को आयोजित करेगा। आपको बताते चलें कि  आज 73 वाँ गणतंत्र दिवस मनाने के साथ ही हमारा देश भारत आजादी के 75वें वर्ष में है, जिसे आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर को खास बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने राजपथ पर परेड के दौरान और शनिवार को विजय चौक पर “बीटिंग द रिट्रीट” समारोह के दौरान नए कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला किया है। उधर कोविड खतरे के बीच  हो रहे कार्यक्रम में सभी कार्यक्रम कोविड गाइड लाइन को ध्यान में रखकर आयोजित किये जायेंगे।

होगा 75  विमानों का भव्य फ्लाई पास्ट

गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर होने वाले भव्य कार्यक्रम की जानकारी देते हुये रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय वायुसेना के 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट, 480 नर्तकों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन, 75 मीटर लंबाई के 10 स्क्रॉल का प्रदर्शन और 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाने जैसे कार्यक्रम गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार होंगें।  इस बार की सैन्य परेड में भारत की सैन्‍य ताकत के साथ-साथ सांस्‍कृतिक विविधिता की झलक भी देखने को मिलेगी। कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर के बीच इस बार गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जा रहा है, जिसके मद्देनजर लगातार दूसरी बार कोई विदेशी मेहमान इसमें मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल नहीं हो रहे हैं। आपको बताते चलें कि इस बार के गणतंत्र दिवस में पहले कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को बुलाया जाना था, लेकिन कोविड के बढ़ते प्रकोप के चलते उन्हें बुलाये जाने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।

राष्ट्रपति कोविंद व पीएम मोदी  ने दी बधाई

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई देते हुये लिखा कि तिहत्तरवें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, देश और विदेश में रहने वाले आप सभी भारत के लोगों को मेरी हार्दिक बधाई! यह हम सबको एक सूत्र में बांधने वाली भारतीयता के गौरव का उत्सव है। सन 1950 में आज ही के दिन हम सब की इस गौरवशाली पहचान को औपचारिक स्वरूप प्राप्त हुआ था। आज इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद! आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद!

Wishing you all a happy Republic Day. Jai Hind!

रक्षा मंत्री व गृहमंत्री ने भी दी बधाई

देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा भी देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि, 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारतवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। यह हमारे लोकतंत्र का जश्न मनाने और हमारे संविधान में निहित विचारों और मूल्यों को संजोने का अवसर है। हमारे देश की निरंतर प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना।
उधर गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय उत्सव पर गृहमंत्री अमित शाह ने भी बधाई दी। उन्होने लिखा कि भारतीय गणतंत्र के गौरव, एकता व अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए अपना सर्वस्व अर्पण करने वाले सभी जवानों को नमन करता हूं।आइए आज हम सभी स्वाधीनता के लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता सुनिश्चित करने का संकल्प लें।

About Post Author