LifeStyle: अपनी स्किन को रखना चाहते है हमेंशा हेल्दी, तो भूल से भी ना करें इन चीजों का सेवन

हम सब जानते है की सेहतमंद खाना खाने से हमारी स्किन भी काफी अच्छी रहती है। तो यह काफी जरूरी है कि हम ऐसी चीजों का सेवन करें जो हमारी सेहत के साथ ही हमारी स्किन के लिए फायदेमंद हों। कुछ चीजें आपकी स्किन को काफी खराब कर सकती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी चीजें खाना आपकी स्किन के लिए गलत साबित हो सकता है।

इंफ्लेमेटरी फूड्स-

इसमें फ्रेंच फ्राइज, प्रोसेस्ड फूड और व्हाइट ब्रेड जैसी चीजें शामिल हैं. इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन आपके पेट के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और आंतरिक सूजन को बढ़ा सकता है जिससे त्वचा पर दरारें पड़ सकती हैं. हमारे पेट की हेल्थ हमारी त्वचा से जुड़ी होती है. इसलिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो आपके पेट के लिए अच्छी हों, इससे आपकी स्किन पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है.

प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन ना करना- 

प्रोबायोटिक्स आंतों में मौजूद बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं यह आपकी सेहत के साथ ही आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद जाते हैं. प्रोबायोटिक्स युक्त फूड्स खाने से आपकी सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. प्रोबायोटिक्स जीवित सूक्ष्मजीव होते हैं जो फर्मेंटेड फूड्स में पाए जाते हैं. ये फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर, स्किन , दिमाग और हार्ट की हेल्थ के लिए अच्छे साबित होते हैं. ऐसे में इनका सेवन कम करने से आपकी स्किन पर बुरा असर पड़ सकता है.

रिफाइंड कार्ब्स का अधिक सेवन- 

व्हाइट ब्रेड, पास्ता, व्हाइट राइस, सोडा आदि में रिफाइंड कार्ब्स की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है. इनमें न्यूट्रिशन और फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है. इनका बहुत अधिक सेवन करने से हार्ट डिजीज, मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. साथ ही यह स्किन के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकती है. इनका सेवन अधिक मात्रा में करने से स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती है और व्यक्ति उम्र से पहले ही बूढ़ा दिखने लगता है. साथ ही इनसे एक्ने को भी बढ़ावा मिलता है.

मीठी चीजों का अधिक सेवन-  

मीठी चीजों का अधिक सेवन करना आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है. यह कोलेजन को तोड़ता है,जिससे आपकी स्किन ढीली और सुस्त दिखाई देती है. शुगर के अधिक सेवन से आपकी त्वचा के छिद्र बंद होने लगते हैं, जिससे स्किन पर काफी ज्यादा ब्रेकआउट्स नजर आते हैं.

कैफीनयुक्त चीजों का सेवन- 

अधिक मात्रा में कैफीनयुक्त चीजों का सेवन आपकी सेहत के लिए तो खतरनाक साबित होता ही है साथ ही आपकी स्किन को भी इससे खतरा पहुंचता है. बहुत से लोगों को खाली पेट कॉफी या चाय पीने की आदत होती है ऐसे में यह आपकी स्किन के लिए और भी खतरनाक साबित हो सकता है.

About Post Author