जयपुर के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में महसूस किए गए भूकंप के झटके, जानिए तीव्रता

KNEWS DESK-  अरुणाचल प्रदेश में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार तवांग में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 रही। भूकंप के झटके सुबह 6.56 मिनट के आसपास महसूस किए गए। तब कुछ लोग अपने घरों में सो रहे थे तो कुछ जागे हुए थे।

आपको बता दें कि तवांग अकसर चर्चा में रहता है क्योंकि यह भारत-चीन बॉर्डर पर है। गलवान घाटी भी तवांग जिले में आती है। जहां भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। तवांग एक पहाड़ी इलाका है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटन स्थल के लिए जाना जाता है। जयपुर के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप आज सुबह अरुणाचल प्रदेश के तवांग में आया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 रही है।

किसी के जान-माल का नुकसान नहीं

तवांग में आया ये भूकंप जमीन से नीचे  5 किलोमीटर की गहराई पर था। इस भूकंप से किसी भी जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में 11 जून को भूकंप आया था।

सो रहे लोग घबरा गए

इससे पहले शुक्रवार को राजस्थान के जयपुर में  सुबह भूकंप के 3 तेज झटके लगे थे। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक पहला भूकंप सुबह 4.09 मिनट पर आया फिर दूसरा 4.22 मिनट पर आया। पहले की तीव्रता 4.4 और दूसरे की 3.1 मापी गई। भूकंप के झटके इतने तेज लगे की नींद में सो रहे लोग घबरा गए और अपने घरों से बाहर निकल गए।

About Post Author