CORONA UPDATE: देश में ओमिक्रॉन के चलते बढे कोरोना के मामले, स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए वेरिएंट को लेकर जारी किया अलर्ट

देश इस समय कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रहा है, कोरोना के मामले घटने का नाम नहीं रहे है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 (COVID-19) के 2,86,384 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 573 मरीजों ने अपना दम तोड़ा है. नए मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 4 करोड़ 3 लाख 71 हजार 500 हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 3 करोड़ 76 लाख 77 हजार 328 लोग रिकवर हो चुके हैं, जबकि इस समय 22 लाख 2 हजार 472 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में हुई मौतों के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 4 लाख 91 हजार 700 हो गई है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक देश में पॉजिटिविटी रेट 19.59% तक पहुंच गया है. महाराष्‍ट्र, कर्नाटक और केरल में कोरोना के 3 लाख से अधिक सक्रिय मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओमीक्रॉन पर जारी किया अलर्ट
स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में बढ़ रहे ओमीक्रॉन वेरिएंट पर जानकारी देते हुए अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि इस समय ओमिक्रॉन भारत में कोरोना के बढ़ते केस का बड़ा कारण बनता जा रहा है। ओमीक्रॉन वेरिएंट पर पर जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि, ओमिक्रॉन की वजह से कोरोना संक्रमण के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है।

बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन की रफ्तार और बढ़ी
16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्‍चों का टीकाकरण कवरेज राष्ट्रीय टीकाकरण के राष्ट्रीय औसत से अधिक है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन की रफ्तार काफी अच्‍छी है. 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन शुरू हुआ था, जिसके बाद से 27 जनवरी तक आंध्र प्रदेश के 99 प्रतिशत बच्‍चों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश में 84 प्रतिशत, दिल्‍ली में 76 प्रतिशत, मध्‍य प्रदेश में 75 प्रतिशत, गुजरात में 72 प्रतिशत और सबसे कम तमिलनाडु में 60 प्रतिशत बच्‍चों को वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है. पूरे भारत का औसत देखें तो 59 प्रतिशत बच्‍चों को अबतक वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है।

About Post Author