संसद भवन: उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय 75 रुपए का जारी करेगी सिक्‍का

KNEWS DESK.. PM मोदी 28 मई को नए संसद भवन  का उद्घाटन करेंगे। जिसके चलते केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने  75 रुपए का सिक्का जारी करने का फैसला किया है।  इस सिक्के पर नए संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी।

आपको बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह 28 मई दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा। केंद्रीय वित्त मंत्रालय गुरुवार को संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपए का सिक्का जारी करने का एलान किया है। इस सिक्के पर नए संसद भवन परिसर की तस्वीर छपी होगी। बता दें कि सिक्के पर सत्यमेव जयते लिखा होगा और साथ ही सिक्के पर अशोक स्तंभ भी उकेरा जाएगा। सिक्के की बांयी तरफ देवनागरी भाषा में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची के अनुसार किया गया है।

75 रुपए का सिक्का कैसा होगा

वित्त मंत्रालय ने जो नोटिस जारी किया है, उसके मुताबिक यह 75 रुपए का सिक्का गोलाकार होगा और इसका क्षेत्रफल 44 मिलीमीटर होगा। इस सिक्के के किनारों पर 200 कंगूरे बनाए गए हैं। इस सिक्के को 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, पांच प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जिंक से मिलाकर बनाया जाएगा।

हालांकि संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन को लेकर राजनीति भी बहुत हो रही है।विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री मोदी के ज़रिए किए जाने वाले उद्घाटन समारोह का विरोध कर रहा है. विपक्षी पार्टियों का कहना है कि राष्ट्रपति से उद्घाटन ना कराया जाना लोकतंत्र के लिए सही नहीं है. विपक्षी पार्टियों ने अपने संयुक्त बयान में कहा है कि पीएम मोदी अपने आपका प्रचार करने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

About Post Author