Axis और IDBI बैंक को लगा जोर का झटका, 1.83 करोड़ रुपए का जुर्माना

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दो बड़े बैंकों पर भारी भरकम जुर्माना ठोका हैं। आरबीआई ने । एक्सिस बैंक पर 93 लाख रुपए और आईडीबीआई बैंक पर 90 लाख रुपए का जुर्माना लगा है। इस हिसाब से कुल 1.83 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है। दरअसल इन बैंकों पर बैंकिंग नियमों की अनदेखी के आरोप लगे। आरबीआई ने अपनी जांच में इसे सही पाया, जिसके बाद दोनों बैंकों पर ये जुर्माना लगाया गया है। लोन, केवाईसी, बचत खाते के न्यूनतम बैलेंस जैसे नियमों की अनदेखी करने के कारण एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक पर ये जुर्माना लगाया गया है।

ऋणदाता ने देरी से धोखाधड़ी की दी सूचना

वहीं, आईडीबीआई बैंक के मामले में आरबीआई ने कहा कि ऋणदाता ने देरी से धोखाधड़ी की सूचना दी। वहीं, 5 करोड़ और उससे अधिक की राशि की धोखाधड़ी के संबंध में फ्लैश रिपोर्ट देरी से आरबीआई को प्रस्तुत की और कॉर्पोरेट के लिए छुट्टियों और डेटा एक्सेस नियंत्रण पर समय प्रतिबंध लागू करने में विफल रहा।

बैंकों में रखा पैसा पूरी तरह सुरक्षित

शुक्रवार को एक्सिस बैंक के शेयर एनएसई पर 0.5 फीसदी बढ़कर 796.10 रुपए पर बंद हुए, जबकि आईडीबीआई बैंक के शेयर 0.21 फीसदी लुढ़क कर 47.65 रुपए पर बंद हुए। ये जुर्माना बैंकों पर लगा है, जिसका सीधा या अप्रत्यक्ष असर ग्राहकों पर नहीं होना है। खाताधारकों को पहले की तरह हर बैंकिंग सुविधा उसी दर और ब्याज से मिलती रहेगी। बैंकों में रखा उनका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित है।

About Post Author