शेयर बाजार: 850 अंकों के उतार के बाद 388.76 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ सेंसेक्स

रूस-यूक्रेन विवाद से जुड़े घटनाक्रम इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय कर रहे है, बीतें 5 दिनों से चल रही जंग से शेयर बाजार में काफी उछाल देखा जा चुका है। सोमवार का दिन भी भारी उतार-चढ़ाव का रहा। भारतीय शेयर में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्स की शुरुआत करीब 850 अंकों तक की गिरावट के साथ हुई। वहीं, कारोबार के अंत में सेंसेक्स 388.76 अंक या 0.70 फीसदी की बढ़त के साथ 56,247.28 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

बीएसई इंडेक्स पर टॉप 30 स्टॉक्स में सबसे बड़ी बढ़त टाटा स्टील में रही। टाटा स्टील और पावर ग्रिड का शेयर भाव 6 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ। वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भाव में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई। टाइटन, एनटीपीसी और एलएंडटी में भी 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। कारोबार के अंत में नुकसान वाले शेयरों की बात करें तो डॉ रेड्डीज करीब 3 फीसदी लुढ़क गया। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक के स्टॉक में भी गिरावट रही।

बाजार में इस हफ्ते का समिकरण-

इस सप्ताह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के अनुमान और विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के पीएमआई आंकड़े आने हैं। सप्ताह के दौरान वाहन कंपनियों के शेयरों पर भी सभी की निगाह रहेगी। वाहन कंपनियों के फरवरी के बिक्री आंकड़े एक मार्च को आएंगे। कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा, तिमाही नतीजों का सीजन पीछे छूट चुका है, ऐसे में आगामी सप्ताह बाजार वैश्विक बाजारों के रुख से दिशा लेगा।

About Post Author