विधानसभा चुनाव: इलेक्शन कमीशन का ऐलान, सख्ती के साथ सात चरणों में होगें विधान सभा चुनाव

समय पर चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी

नई दिल्ली- देश में होने वाले आगामी 5 राज्यों के विधानसभा के चुनाव के मद्देनजर आज विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में चुनाव आयोग ने न सिर्फ तारीखों का ऐलान कर दिया बल्कि नये नियम भी लागू कर दिये। आज चुनाव आयोग के चीफ सुशील चंद्रा ने अपनी प्रेस कांफ्रेस में कहा है कि भले ही आपदा का खतरा बना है, लेकिन समय पर चुनाव कराना हमारी जिम्मेदारी है।

कोरोना में चुनाव कराया जाना चुनौतीपूर्ण

अपनी प्रेस कांफ्रेस के दौरान आयोग ने कोविड19 प्रोटोकॉल के दायरे में रहकर ही चुनाव कराये जाने की घोषणा की। आयोग ने कहा कि कोरोना के दौरान चुनाव कराया जाना चुनौतीपूर्ण है, लेकिन ये हमारा कर्तव्य है। उन्होने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में कराया जायेगा। इसमें मास्क व सेनेटाइजर से लेकर, दो गज दूरी तक सभी कोविड गाइडलाइन शामिल हैं। इस दौरान देश की 690 विधानसभा चुनावों में वोट डाले जायेंगे।

चुनाव आयोग का सख्त निर्देश, 15 जनवरी तक नहीं होगी  रैली, पदयात्रा और रोड शो

आज विज्ञान भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में आयोजित कार्यक्रम में चुनाव आयोग ने घोषणा करते हुये कहा है कि प्रदेश में किसी भी तरह की जनसभा या रैली आगामी 15 जनवरी तक नहीं हो पायेगी। इसके साथ ही पदयात्रा व रोड शो पर पूर्ण रूप से 15 जनवरी तक पाबंदी लगा दी गयी है। आयोग ने कहा कि इस दौरान किसी भी तरह की साइकिल या मोटर साईकिल रैली की भी इजाजत नहीं होगी।

चुनाव नियमों के उल्लघंन पर होगी सख्ती

चुनाव आयोग ने ऐलान करते हुये कहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार सहिंता के उल्लंघन पर सख्ती की जायेगी। आयोग ने कहा कि राजनैतिक पार्टियाँ रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक कोई भी चुनाव प्रचार या रैली नहीं हो पायेगी। इसके साथ ही आयोग ने अपने निर्णय में सभी सार्वजनिक स्थलों पर नुक्कड़ नाटक करने पर रोक लगा दी है।

आयोग का ऐलान, डिजिटल करो चुनाव प्रचार

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज से सभी पाँचो राज्यों यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर व गोवा में आदर्श आचार सहिंता लगा दी गयी है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक अबकी चुनाव नेताओं को कोरोना गाइड लाइन के तहत ही चुनाव प्रचार करना होगा। इसके लिये अब सभी राजनैतिक पार्टियाँ आगामी 15 जनवरी तक डिजिटल प्रचार ही कर सकेंगी। यदि इसके बाद भी वायरस की विभिषिका नहीं थमी तो तारीख बढ़ाई जा सकती है।

चुनाव के बाद कोई विजय जुलूस नहीं

देश की 690 विधानसभाओं में होने वाले चुनाव को लेकर आयोग ने सभी राजनैतिक दलों सहित लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों के विजय जुलूसों पर रोक लगा दी है। साथ ही आयोग ने कहा है कि भीड़ इकट्ठा करके चुनाव प्रचार न करें। कोरोना की विभिषिका के मद्देनजर चुनाव आयोग ने साफ शब्दों में कहा है कि यदि नियमों का उल्लंघन होता है तो सख्ती की जायेगी।

पाँच राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान, 10 मार्च को आयेंगे परिणाम

देश के पाँच राज्यों में छिड़े सियासी घमासान को लेकर चुनाव आयोग ने रणभेरी बजा दी है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक ये विधानसभा चुनाव सात चरणों में कराया जायेगा। यूपी में पहले चरण का चुनाव उत्तर प्रदेश में में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा, दूसरे चरण का चुनाव 14 फरवरी को, तीसरे चरण का 20 फरवरी को, चौथे चरण का 23 फऱवरी को, पाँचवा चरण 27 फरवरी को कराया जायेगा, छठा चरण 3 मार्च और सातवाँ चरण 7 मार्च को कराया जायेगा।

10 मार्च को आयेंगे नतीजे

जहाँ यूपी में 7 चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं तो वहीं अन्य राज्यों में एक या दो चरणों में विधानसभा चुनावों का ऐलान किया जायेगा। इस चुनाव के चुनाव परिणाम आगामी 10 मार्च को आयेंगे। उधर इस चुनाव में 2 लाख 15 हजार तीन सौ अरसठ पोलिंग बूथ बनाये जायेंगे और करीब 24.9 लाख नये मतदाता चुनावी यज्ञ में पहली बार अपनी आहुति डालेंगे। इस चुनाव में फिलहाल किसी भी रैली की सुविधा नहीं दी गयी है, बल्कि वर्चुअल रूप से ही रैली की जायेगी।

 

 

 

 

 

About Post Author