यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत पर रूस के राजदूत ने जताया दुख, कहा- भारतीयों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाएगा रुस

नई दिल्‍ली: यूक्रेन में फसे भारतीय छात्रों में से कर्नाटक के छात्र की मौत के बाद भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने भारतीय छात्र की मौत पर अफसोस जताया है। रूस के राजदूत अलीपोव (नामित) ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेस में कहा, ‘भारतीय छात्र की मौत पर हम गहरा दुख जताते हैं. भारतीय छात्रों की सुरक्षा के लिए रुस हरसंभव कदम उठाएगा।

‘ उन्‍होंने कहा कि, रूस नागरिकों पर हमला नहीं करता है. इस मामले की जांच की जाएगी. हम पर आरोप लगाना आसान है क्योंकि हमारा हाथ ऊपर है. ये रूस को बदनाम करने की कोशिश हो सकती है। रूस के राजदूत ने कहा कि, हम भारत के रणनीतिक सहयोगी है। यूएन में संतुलित रुख दर्शाने के लिए हम भारत के आभारी है. भारत इस संकट को गहरा से समझता है.

उन्‍होंने रूस-यूक्रेन संघर्ष से भारत के साथ रक्षा सौदों में कोई प्रभाव पड़ने से इनकार‍ किया. अलीपोव ने कहा कि जहां तक भारत को S 400 की आपूर्ति का संबंध है, इसमें कोई बाधा नहीं आएगी। भारतीयों के लिए सेफ़ कारिडोर के सवाल पर उन्‍होंने कहा, ‘ये होगा पर हम अभी पूरी तरह नहीं कह सकते.’

रुस पर लगे प्रतिबंधों पर भी बोले रूस राजदूत-

रुस पर लगे प्रतिबंधों के सवाल पर अलीपोव ने कहा कि, एस 400 की डील पर कोई असर नहीं पड़ेगा. बाक़ी व्यापार आदि पर क्या असर पड़ेगा, ये हम आकलन करेंगे. रूस के राजदूत ने जोर देकर कहा कि भारत रुस का महत्वपूर्ण साझीदार है और ये बना रहेगा।

About Post Author