मलाला ने कर्नाटक हिजाब विवाद पर दिया बयान, कहा-‘भारतीय नेताओं को मुस्लिम महिलाओं के हाशिए पर जाने को रोकना चाहिए’

नोबेल पुरस्कार विजेता और महिला अधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने भारतीय नेताओं से मुस्लिम महिलाओं के “हाशिए पर जाने को रोकने” का आग्रह करते हुए मंगलवार को कर्नाटक में महिलाओं को हिजाब पहनकर कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं देने की हालिया घटनाओं पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट किया, “लड़कियों को उनके हिजाब में स्कूल जाने से मना करना भयावह है।” “महिलाओं का उद्देश्य बना रहता है – कम या ज्यादा पहनने के लिए। भारतीय नेताओं को मुस्लिम महिलाओं के हाशिए पर जाने को रोकना चाहिए।”

उनका बयान राज्य के कॉलेजों में हाल ही में हिजाब प्रतिबंध पर बढ़ते विरोध के रूप में दिया गया था, कई जिलों में पथराव और लाठीचार्ज की घटनाओं के साथ, नियंत्रण से बाहर सर्पिल दिखाई दिया। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को “शांति और सद्भाव” बनाए रखने के लिए हाई स्कूल और कॉलेजों को तीन दिनों के लिए बंद करने की घोषणा की।

कर्नाटक के उडुपी जिले के सरकारी कॉलेज में छात्रों के कक्षा के अंदर हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने के बाद टकराव शुरू हुआ। प्रतिबंध का विरोध करने वाले सात छात्रों को प्रवेश से वंचित कर दिया गया। तब से, राज्य भर में विरोध फैल गया है, कुछ हिंदू छात्रों और फ्रिंज समूहों ने भगवा शॉल और हेडड्रेस पहनकर अपने स्वयं के प्रति-आंदोलन शुरू कर दिए हैं।

इस बीच, मुस्लिम छात्राओं को हिजाब पहनने से प्रतिबंधित करने वाले राज्य शिक्षा संस्थानों के फैसले को मान्य करने के निर्देश में, कर्नाटक सरकार ने पिछले हफ्ते कहा कि “समानता, अखंडता और सार्वजनिक कानून व्यवस्था को भंग करने वाले कपड़े नहीं पहने जाने चाहिए”।

About Post Author