भारतीय सेना का शौर्य प्रदर्शन, दुश्मन पर घातक वार करने वाले हथियार तैयार

आगरा : कैंट के BOC मैदान में 7वीं पैराट्रूपर बटालियन की तरफ से उन हथियारों की नुमाइश की गई, जिसके जरिए भारतीय सेना अपनी सरहदों की सुरक्षा करती है, बल्कि दुश्मन देश के अंदर जाकर सर्जिकल स्ट्राइक जैसे ऑपरेशन को अंजाम देती है…बतादें कि आगरा में थल सेना ने शुक्रवार सुबह अपने अदम्‍य साहस और वीरता का प्रदर्शन कर सभी को तालियां बजाने के लिए विवश कर दिया, लोग दांतों तले उंगुली दबाकर इस प्रदर्शन को देखते रहे।

थल सेना के विभिन्‍न हथियारों का प्रदर्शन 

इस अवसर पर थल सेना ने अपने विभिन्‍न हथियारों का भी प्रदर्शन किया…15 अगस्त 2022 को देश स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है…उसे पहले केंद्र सरकार की पहल पर अमृत महोत्सव शुरू हो गया है.. इस महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन्हीं में से एक 75 स्काई डाइवर्स द्वारा आसमान से छलांग लगाना भी शामिल है..बतादें कि शुक्रवार की सुबह ये कार्यक्रम पैरा ब्रिगेड स्थित पीओसी मैदान में शुरू हो गया… वायुसेना के विमान से एक के बाद एक थल सेना के 75 जवानों ने करीब 9 हजार फीट की ऊंचाई छलांग लगाई… इनके साथ में तिरंगा था और उसे थामे ये मैदान में उतरे। इसके अलावा कई और भी हैरतअंगेज करतब प्रस्तुत किए जा रहे हैं..

सबसे पहले इन हथियारों को दिखाया गया

इसमें सबसे पहले उन हथियारों को दिखाया गया, जिसके जरिए भारतीय सेना की शौर्य को सर्वोच्च पहाड़ियों को फतह करने के लिए मददगार के रूप में देखा जाता है. चाहे 50 मीटर रोप हो, 30 मीटर की रोप हो, बॉडी जैकेट हो या घुटने और कोहनी की सुरक्षा के लिए गार्ड इसके अलावा केमोफार्ज को भी दिखाया गया. जिसके जरिए एक सैनिक पहाड़ चढ़ते समय खुद को आसपास के वातावरण में इस तरीके से छुपा लेता है, कि दुश्मन देश को उसका पता ही ना चला पाता. खींचने के लिए मशीनों का इस्तेमाल कैसे होता है, हथियारों और इंडिकेटर का प्रयोग भी जिसके जरिए अलग-अलग प्वाइंट और पहाड़ियों की सूचना रखी जा सकती है. वही इसके साथ ही एके-47 से लेकर उसके आधुनिक रूप 84 एमएम शोल्डर माउंट रॉकेट लॉन्चर. देश की पहली जंग यानी 1948 से लेकर आज तक इस्तेमाल होने वाली 51mm की मोटर, शानदार ak47 राइफल भी दिखाई गई ।

 

पैराट्रूपर्स द्वारा अपनी तरह का एक कॉम्बैट फ्री-फॉल आयोजित करके आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया गया…जिसके चलते भारतीय सेना ने अपना शौर्य दिखाते हुए…दुश्मनों को ये पैगाम दिया है की हम किसी से नहीं ।

 

 

 

 

 

About Post Author