बजट सत्र: दोनों सदनों में अलग-अलग पाली में होगी बैठक, कोरोना के चलते हुआ बड़ा फैसला

नई दिल्ली: संसद में 31 जनवरी से होने वाले शीतकालीन स्तर में कोरोना के मद्देनज़र बजट सत्र में कई तरह की पाबंदिया लगाई गयी है। बजट सत्र के दौरान दोनों सदन एक दिन में दो अलग-अलग पालियों में कार्य करेंगे, यह सोमवार को तय किया गया था, क्योंकि देश अभी भी कोविड -19 संक्रमण की तीसरी लहर की चपेट में है। प्रोटोकॉल पिछले साल संसद के मानसून सत्र के दौरान पालन किए गए प्रोटोकॉल के समान होंगे।

सितंबर 2020 में आयोजित, मानसून सत्र पहली बार सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल के तहत संसदीय कार्यवाही आयोजित की गई थी। राज्य सभा की बैठक दिन के पहले भाग में और लोकसभा की बैठक दूसरे भाग में हुई। सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए सदस्यों को दोनों कक्षों में बैठाया गया। इसी तरह, इस बार के आसपास, उच्च सदन सुबह और लोकसभा दोपहर में बुलाएगा, लोकसभा सचिवालय द्वारा सोमवार को जारी एक बुलेटिन में कहा गया है।

राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए होगी अलग व्यवस्था-
बजट सत्र के उद्घाटन के दिन, सांसदों को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में प्रथागत राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए सेंट्रल हॉल, लोकसभा और राज्यसभा चैंबरों और दीर्घाओं में बैठाया जाएगा। केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा, 2 फरवरी से, राज्यसभा की बैठक सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक या सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक होगी, इस मामले से अवगत सूत्रों ने कहा। लोकसभा की बैठक शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक होगी।

बुलेटिन में कहा गया है, “31 जनवरी से 11 फरवरी तक लोकसभा की बैठकों के दौरान, लोकसभा और राज्यसभा के चैंबर और उनकी दीर्घाओं का इस्तेमाल कोविड -19 महामारी के मद्देनजर सदस्यों के बैठने के लिए किया जाएगा,” बुलेटिन में कहा गया है कि 2 फरवरी से 11 फरवरी तक लोकसभा का समय शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा।

About Post Author