पंजाब CM भगवंत मान ने बच्चों की शिक्षा पर किए 2 बड़े एलान, जानें क्या है फैसला?

चंडीगढ़: पंजाब में सत्ता हासिल करने बाद से ही भगवंत मान सरकार लगातार कार्य कर रही है। इस बीच आज सीएम भगवंत मान  ने स्कूली शिक्षा को लेकर दो बड़े एलान हैं। अपने पहले निर्णय में उन्होंने निजी स्कूल के फीस  बढ़ाने पर पाबंदी लगा दी है, साथ ही दूसरे फैसले में मुख्यमंत्री ने यह आदेश दिया है कि, कोई भी स्कूल किसी खास दुकान से किताब और ड्रेस खरीदने  का दबाव नहीं डालेगा।

बच्चों के पैरेंट्स अपनी सुविधा के अनुसार कहीं से भी बुक और यूनिफॉर्म खरीद सकेंगे। प्राइवेट स्कूल के फीस बढ़ाने पर रोक लगाने फैसले के बाद अब इस सत्र में होने वाले एडमिशन में स्कूल फीस में बढ़ोतरी नहीं होगी। इन फैसलों को लेकर पंजाब सरकार जल्द ही पॉलिसी बनाकर जारी कर देगी।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किया एलान-

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि, शिक्षा महंगी होने के कारण आम लोगों की पहुंच से दूर हो गई है। उन्होंने कहा कि,  महंगी फीस के कारण माता-पिता को बच्चों को स्कूल से निकालना पड़ रहा है और बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने शिक्षा से जुड़े यह 2 अहम निर्णय लिए हैं. राज्य सरकार ने पंजाब के सभी प्राइवेट स्कूल को आदेश दिया है कि वे इस सत्र में एक रूपया भी फीस नहीं बढ़ाएंगे और यह फैसला तत्काल प्रभाव से लागू करेंगे।

 

About Post Author