देश में बढ़ रहे मॉब लिन्चिंग के केस

देश में लगातार आपराधिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। और इसी बीच मॉब लिंचिंग भी शुरू होती नजर आ रही है। जगह जगह से मॉब लिंचिंग के केस सामने आ रहे है। बड़ी शर्मनाक बात ये कि भीड़ अब अपना कानून बना रही है और रोकने वाला कोई नहीं है। हालफिल हाल की घटनाओं पर एक नजर डालते हैं।

यूपी के कासगंज में भीड़ का कहर

मामला है कासगंज का जहां खबर उत्तर प्रदेश के कासगंज ज‍िले में ढोलना थाना क्षेत्र के गांव वाहिदपुर मे दबंग ग्राम प्रधान ने 3 लोगों को रस्सियों से हाथ पैर बांधकर जमकर पीटा। किसी ग्रामीण ने इस घटना की वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दी। पुलिस ने पीड़ितों को जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया है। प्रधान प्लॉट पर अवैध कब्जे के साथ निर्माण कर रहा था। एसपी के मुताबिक तहरीर व जांच के आधार पर दोषियों के विरुद्ध सुसंगत धाराओं में कार्रवाई की जाएगी।

अजमेर में भी मॉब लिन्चिंग

अजमेर में युवक से मारपीट का वीडियो वायरल हो रहा है। ‘पाकिस्तान चले जाओ’ बोलते हुए भीड़ दिखी भीड़

अजमेर की घटना 20 अगस्त की है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को हिरासत में लिया था, जिसके बाद उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया। पीड़ित युवक का अभी तक पता नहीं लग पाया है।

मुस्लिम युवक की पिटाई

इंदौर में मुस्लिम युवक की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ जिसके बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भी प्रतिक्रिया दी है। गृहमंत्री ने दावा किया है कि युवक हिंदू नाम रखकर चूड़ियां बेच रहा था और उसके पास से दो आधार कार्ड भी बरामद हुए हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर से चूड़ी बेच रहे एक मुलिम युवक की पिटाई का वीडियो सामने आया है। ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है और घटना को लेकर हंगामे के बाद पुलिस ने भी FIR दर्ज कर ली है।

सतना में दबंगो की दबंगई

सतना में दबंगो की दबंगई सामने आई है, जहाँ एक युवक के साथ अमानवीय व्यवहार करते हुए जमकर मारपीट की गई, घटना नागौद कस्वे की है जहाँ पैसे के लेन देन को लेकर शशांक सिंह और सुजीत सिंह नामक युवकों सहित चार लोगों ने पीड़ित संतोष पांडेय को रोका और अपहरण कर कस्बे से दूर लेजाकर डंडों से पिटाई की।

बड़ा सवाल ये है कि भीड़ के इस कानून पर कैसे कार्रवाई होगी। कैसे इनको अराजक बनने से रोका जायेगा और कब प्रशासन मूक दर्शक ना बन कर अपनी व्यवस्थाएं दुरूस्त करेगा।

About Post Author