जोशीमठ संकट: इसरो के उपग्रह चित्र, रिपोर्ट दिखाते हैं कि कैसे पूरा शहर पतन के कगार पर है

 

जोशीमठ के छोटे से शहर में एक भयानक सन्नाटा पसरा हुआ है। उत्तराखंड के चमोली जिले की पहाड़ियों में बसा, यह एक बार ट्रेकर्स के लिए पसंदीदा पर्यटन  था, जो चार धाम यात्रा की ओर जाने वाली भीड़ की ऊर्जा से गूंज रहा था।

आज, कस्बे में घर और होटल सुनसान पड़े हैं, निवासियों को निकासी केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया गया है क्योंकि उनके पैरों के नीचे की जमीन लगातार धंस रही है।

इस पहले से ही बढ़ते संकट को जोड़ते हुए, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा जारी प्रारंभिक रिपोर्ट से भयावह निष्कर्ष सामने आए हैं, जो सुझाव देते हैं कि पूरा पवित्र शहर डूब सकता है क्योंकि 700 से अधिक घरों में दरारें चौड़ी होती जा रही हैं।

इसके अलावा, इसरो और नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) ने जोशीमठ की सैटेलाइट तस्वीरें जारी की हैं। कार्टोसैट-2एस उपग्रह से लिया गया, वे दिखाते हैं कि मंदिरों का शहर केवल 12 दिनों में लगभग 5.4 सेंटीमीटर तेजी से डूब गया!

इन उपग्रह चित्रों के आधार पर सेना के हेलीपैड और नरसिम्हा मंदिर सहित पूरे शहर को संवेदनशील क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया गया है। जोशीमठ-औली सड़क भी टूटने का खतरा; यदि ऐसा होता है, तो क्षेत्र की जीवन रेखा समाप्त हो सकती है।

इसरो की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल और नवंबर 2022 के बीच भूमि का धंसना धीमा था, इस दौरान जोशीमठ 8.9 सेमी तक डूब गया। हालांकि, शहर में मिट्टी के स्थानांतरण में साल के अंत की अवधि के करीब तेजी आई, और 27 दिसंबर, 2022 और 8 जनवरी, 2023 के बीच, शहर 5.4 सेमी तक डूब गया!

इसके अलावा, शहर में जमीन के धंसने का अनुमान समान रूप से गंभीर है, पूरे शहर के भविष्य में धंसने की उम्मीद है। खराब मौसम में, बिगड़ सकते हैं हालात,

फिलहाल उत्तराखंड सरकार खतरे वाले इलाकों में बचाव अभियान चला रही है और लोगों को प्राथमिकता के आधार पर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.

हालांकि, मौसम खराब होने का खतरा इस क्षेत्र पर मंडरा रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान चमोली जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई।

(रडार) के अनुसार, पहाड़ी राज्य में इस सप्ताह अधिक हिमपात और बारिश होने की संभावना है। 13 जनवरी को जोशीमठ में हल्की बारिश/बर्फबारी (ऊंचे इलाकों में) होने की संभावना है। इस सप्ताहांत से हिमालय राज्य में शीतलहर की संभावना है।

इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, बारिश ने इस क्षेत्र में चिंताएं बढ़ा दी हैं, क्योंकि वे भूस्खलन को ट्रिगर कर सकते हैं और पहले से ही बदतर भूमि के धंसने को गति दे सकते हैं। यह राज्य आपदा प्रबंधन (SDRF) द्वारा जारी राहत कार्य को भी प्रभावित कर सकता है।

बिगड़ती स्थिति को देखते हुए आपदा राहत कार्यों के लिए जोशीमठ में एसडीआरएफ (SDRF) की आठ और एनडीआरएफ (NDRF) की दो टीमों को तैनात किया गया है।

हालांकि वैज्ञानिकों ने शहर में दिखाई देने वाली दरारों का अध्ययन करना जारी रखा है, लेकिन वर्तमान मे निष्कर्ष और समग्र गंभीर स्थिति जोशीमठ के लिए पहले ही खतरे की घंटी बजा चुकी है।

About Post Author