कॉलेजियम सिस्टम पर चीफ जस्टिस एन वी रमना का बड़ा बयान, कहा- ये धारणा गलत है कि भारत में जज ही जजों की नियुक्ति करते हैं

कॉलेजियम सिस्टम को लेकर भारत के उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस एन वी रमना ने सोमवार को कहा कि, यह धारणा गलत है कि भारत में जज ही जजों की नियुक्ति करते हैं और जिसे मैं ठीक करना चाहता हूं। जजों की नियुक्ति एक लंबी परामर्श प्रक्रिया के जरिए की जाती है. इसके लिए कई हितधारकों से परामर्श लिया जाता है।

मुझे नहीं लगता कि, यह प्रक्रिया इससे भी ज्यादा अधिक लंबी हो सकती है। उन्होंने कहा कि, न्यायिक नियुक्तियों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का उद्देश्य लोगों के विश्वास को बनाए रखना है, उन्होंने कहा चयन प्रक्रिया इसकी तुलना में और अधिक लोकतांत्रिक नहीं हो सकती है।

नियुक्ति एक लंबी परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है- रमना

चीफ जस्टिस एनवी रमना ने हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति प्रक्रिया का हवाला देते हुए कहा कि, नियुक्ति एक लंबी परामर्श प्रक्रिया के माध्यम से की जाती है. इसके लिए कई हितधारकों से परामर्श किया जाता है, संबंधित राज्य सरकार, राज्यपाल, भारत सरकार सुप्रीम कोर्ट को भेजे जाने से पहले प्रस्ताव की जांच करती है।

चीफ जस्टिस ने कहा कि, सुप्रीम कोर्ट के शीर्ष तीन जज सभी हितधारकों द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर प्रस्ताव पर विचार करते हैं. हम सुप्रीम कोर्ट में भी सलाहकार न्यायाधीश की राय लेते हैं. कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं हो सकता है।

अदालतें मौलिक अधिकारों और कानून के शासन को बनाए रखती है- CJI

मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने आगे कहा कि, भारत का संविधान राज्य के तीन अंगों के बीच शक्तियों को अलग करने का आदेश देता है जहां न्यायपालिका को कार्यकारी और विधायी कार्यों की समीक्षा करने के लिए अनिवार्य है. यह अदालतें हैं जो मौलिक अधिकारों और कानून के शासन को बनाए रखती हैं. लोग न्यायपालिका पर तभी भरोसा करेंगे जब वह स्वतंत्र रूप से कार्य करेगी. न्यायिक नियुक्तियों पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय लोगों के विश्वास और विश्वास को बनाए रखने के उद्देश्य से हैं।

About Post Author