केंद्र सरकार के बूस्टर डोज से पावंदियां हटाने के बाद कंपनीयों ने कम किये वैक्सीन के दाम, जानें कितने में मिलेगी Covishield और Covaxin?

नई दिल्ली: कोविशील्ड वैक्सीन की बूस्टर डोज के लिए लोगों को 600 रुपये और टैक्स नहीं चुकाना होगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को ऐलान किया कि वो 225 रुपये की किफायती कीमत पर ये टीका प्राइवेट अस्पतालों को देंगे। 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए बूस्टर डोज का वैक्सीनेशन शुरू होने के एक दिन पहले ये राहत पूनावाला की ओर दी गई है।

दरअसल, बूस्टर डोज के लिए सरकार ने प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स को ही अधिकृत कर रखा है। ऐसे में इस कीमत को लेकर सवाल उठ रहे हैं कि क्या आम नागरिक ये बूस्टर डोज के लिए जाएंगे। उधर, स्वदेशी भारत बायोटेक ने भी बूस्टर डोज के लिए अपनी वैक्सीन कोवैक्सीन की कीमत 1200 से घटाकर 225 रुपये कर दी है।

केंद्र सरकार ने वैक्सीन कंपनीयों को लिखी चिट्ठी-

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर 10 तारीख से शुरू होने वाले प्रीकॉशन डोज़ टीकाकरण को लेकर विस्तार में जानकारी दी। केंद्र ने चिट्ठी में कहा प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर वैक्सीन की कॉस्ट को छोड़कर सर्विस चार्ज के तौर पर 150 रुपए से ज्यादा पैसे नहीं वसूल सकते हैं।

पुरानी वैक्सीन ही बूसटर डोज में लगेगी-

प्रिकॉशन डोज में भी वही वैक्सीन दी जाएगी जो पहली और दूसरी डोज में दी गई थी, यानी कि अगर किसी ने पहली और दूसरी डोज कोविशील्ड की ली है तो उसे प्रिकॉशन डोज कोविशील्ड लगाई जाएगी और जिसने पहली और दूसरी डोज कोवैक्सीन की ली है तो उसे प्रिकॉशन डोज कोवैक्सीन दी जाएगी।

About Post Author