कांग्रेस ने युवाओं के लिये खोला घोषणाओं का पिटारा, 20 लाख को रोजगार, व 5 हजार करोड़ के स्टार्टअप सहित बहुत कुछ

राहुल- प्रियंका ने साथ आकर जारी किया घोषणा पत्र

दिल्ली- उत्तर प्रदेश  में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर आज कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। आज दिल्ली के अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस महासचिव व यूपी चुनाव प्रभारी प्रियंका गांधी ने  कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में काग्रेस का यूथ मैनिफेस्टो जारी कर दिया। इस मौके पर प्रियंका गांधी ने मैनिफेस्टो जारी करते हुये कहा कि उन्होने ये घोषणापत्र जारी करने से पूर्व युवाओं से बात की है, उनकी समस्याओं को समझने की कोशिश की तब जाकर आज ये घोषणा पत्र जारी किया है। उनके साथ ही राहुल गांधी ने मैनिफेस्टो पर बोलते हुये कहा कि युवाओं के प्रति कांग्रेस की बड़ी जिम्मेदारी है। आज यूपी का युवा रोजगार के लिये परेशान है, इसी को ध्यान में रखकर हम आज हम यूपी के युवाओं व बेरोजगारों के लिये ये सुनहरा मैनिफेस्टो जारी कर रहे हैं।

किया ऐलान देंगे 20 लाख लोगों को रोजगार

कांग्रेस द्वारा जारी किये गये इस मैनीफेस्टो के मुताबिक यदि यूपी में विधानसभा चुनाव  में वो सफल होते हैं तो यूपी के 20 लाख युवाओं को नौकरियों के माध्यम से रोजगार देंगे। प्रियंका गांधी ने मैनीफेस्टो पर बोलते हुये कहा कि 8 लाख महिलाओं को नौकरी दी जायेगी। परीक्षाओं में घोटाले से युवा परेशान चल रहे हैं, हम वादा करते हैं कि बिना धांधली की भर्तियाँ करेंगे, उनके आने जाने का खर्चा सरकार वहन करेगी। उन्होने कहा कि महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट हमारी पार्टी ने दिया है, नौकरियों में भी हम नारी शक्ति को मजबूत करने के लिये 40 फीसदी आरक्षण देंगे।

5 हजार करोड़ का स्टार्ट अप फंड देगी कांग्रेस

कांग्रेस के इस मैनीफेस्टो के अनुसार युवाओं को स्वरोजगार करने के लिये 5 हजार का स्टार्ट अप फंड जारी किया जायेगा। प्रियंका ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिये 1.5 लाख शिक्षकों की भर्ती की जायेगी। उन्होने कहा कि जॉब की समस्या दूर करने के लिये जॉब कैलेन्डर बनाये जायेंगे, साथ ही परीक्षा की यात्रा फ्री की जायेगी। उन्होने कहा कि रोजगार से जुड़ी प्लेसमेंट सेल बनाकर के अधिक से अधिक युवाओं को नौकरियों के विकल्प उपलब्ध कराये जायेेंगे। उन्होने कहा कि छात्रों को रोजगार की समस्या न हो इसके लिये यूथ फेस्टिवल कराये जायेंगे जिससे उन्हें आसपास ही जाब दी जायेगी

4 हजार उर्दू शिक्षकों की होगी भर्ती

जाब मैनीफेस्टो में अल्पसंख्यकों का खासा ध्यान रखते हुये उन्होने कहा कि प्रदेश में उर्दू शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिये 4 हजार उर्दू शिक्षकों की भर्तियाँ की जायेंगी। उन्होने कहा कि मेरा जॉब, मुझे मिलेगा कैम्पेने के माध्यम से उन्हें कहाँ और कैसे रोजगार मिल सकता है, इसकी जानकारी दी जायेगी।  इसके अलावा अतिपिछड़ो को महज 1 प्रतिशत की दर से ब्याज  पर लोन दिया जायेगा, ताकि उन्हें रोजगार के लिये भटकना न पड़े। इस दौरान नशे की लत में पड़ चुके युवाओं की समस्या को दूर करने के लिये  नशा मुक्ति अभियान भी चलाया जायेगा। इसके अलावा भी कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में बहुत सी घोषणायें की हैं, पर अब देखना ये है कि कांग्रेस के घोषणा पत्र पर जनता कितना विस्वास करती है।

प्राथमिक विद्दालयों में 1.5 लाख शिक्षकों की भर्ती

युवा भागीदारी सुनिश्चित करेंगे

महिलाओं को 40 फीसदी टिकट हमने दिया, नौकरियों में भी 40 प्रतिशथ आरक्षण

4 हजार उर्दू शिक्षकों की भर्ती की जायेगी

जाब कैलेडर बनायेंगे

घोटाले पर कार्रवाई होगी

परीक्षा के लिये यात्रा फ्री होगी

रोजगार  से जुड़ी पल्ेस मेंट सेल

मेरा जाब मुझे मिलेगा

अति पिछड़ो को एक प्रतिशत ब्याज पर लोन

नशा मुक्ति पर काम

यूथ फेस्टिवल

About Post Author