“कभी नहीं देखा” उत्तर भारत के लिए शीत लहर का पूर्वानुमान -4 डिग्री हो सकता है तापमान: विशेषज्ञ

 

नई दिल्ली:- पिछले कई हफ्तों से हाड़ कंपा देने वाली रातों के बाद, आईएमडी ने इस सप्ताह उत्तर पश्चिमी भारत के निवासियों के लिए भीषण ठंड से केवल अस्थायी राहत की भविष्यवाणी की थी।

चूंकि उत्तर भारत में इस सप्ताह तापमान में थोड़ी देर के लिए वृद्धि हुई है, इसलिए जनवरी 2023 अभी भी इस क्षेत्र के लिए सबसे ठंडे के रूप में दर्ज किया जा सकता है, एक मौसम विशेषज्ञ ने भविष्यवाणी की है कि अगले दिन मैदानी इलाकों में तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। सप्ताह।

ऑनलाइन मौसम मंच लाइव वेदर ऑफ इंडिया के संस्थापक नवदीप दहिया ने ट्वीट किया, 14 से 19 जनवरी के बीच कड़ाके की ठंड पड़ रही है और 16 से 18 जनवरी के बीच इसके चरम पर रहने की संभावना है।

जहां राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश से कुछ दिनों के लिए बर्फीले तापमान से कुछ राहत मिल सकती है, वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भी कहा है कि दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों में शनिवार से शीतलहर की स्थिति बनने की संभावना है।

जबकि उन्होंने अपना दांव पेश किया, यह कहते हुए कि तीन दिनों के बाद परिणाम में कुछ बदलाव हो सकते हैं और कोहरा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, वेदरमैन ने एकल अंकों में अधिकतम तापमान और “ठंडा सुबह” या “कोल्डब्लास्ट” दिनों की चेतावनी दी।

“इसके अलावा, यह जनवरी के 11 दिनों में अब तक का एक ऐतिहासिक रन है, अगले कुछ दिनों में वास्तव में ठंड लग रही है, जनवरी 2023 ऐतिहासिक रूप से सबसे ठंडा हो सकता है, शायद 21 वीं सदी के लिए?” श्री दहिया ने ट्वीट किया।

एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार तक उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद थी। लेकिन इसने उसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में बर्फीली ठंड के एक ताजा दौर की चेतावनी दी। 23 साल में तीसरी सबसे खराब ठंड दर्ज करने के कुछ दिनों बाद, दिल्ली में न्यूनतम तापमान गुरुवार को मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के अनुसार, अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

आईएमडी के एक मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “2006 में इसी तरह की स्थिति का अनुभव किया गया था जब सबसे कम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 2013 में भी इसी तरह की ठंड थी।”

श्री जेनामणि ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और उत्तरी राजस्थान में भी अगले कुछ दिनों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश हो सकती है।

उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर समेत हिमालयी राज्यों और खासकर कश्मीर में 12 जनवरी को भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है। 11 से 14 जनवरी के बीच हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।”

About Post Author