मासेराती ने पेश की पावरफुल सुपर कार MCXtrema, जानिये विस्तार में…

KNEWS DESK :- मासेराती ने 2023 मोंटेरे कार वीक में अपनी नयी सुपरकार से पर्दा उठा दिया है जिसका नाम MCXtrema  है | पहले इसे कंपनी के Project24 नाम से जाना जाता था| यह सिर्फ ट्रैक वाहन है जिसका मतलब है कि यह सड़क पर कानूनी तौर पर नहीं चलाई जा सकती है। MCXtrema की सिर्फ 62 यूनिट्स बनाई जाएंगी और वे पहले ही बिक चुकी हैं। आइये आपको विस्तार में सुपरकार के बारे में बताते हैं|

MCXtrema का इंजन पावर :-

इस पावरफुल सुपरकार को पावर देने वाला वही 3.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 7,500 आरपीएम पर 720 बीएचपी का अधिकतम पावर और सिर्फ 3,000 आरपीएम पर 730 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। MC12 की तुलना में, मासेराती 108 bhp ज्यादा पावर जेनरेट करता है।

MCXtrema का गियरबॉक्स :-

ज्यादा पावर जेनरेट करने के लिए कंपनी ने अन्य बदलावों के साथ-साथ नए टर्बोचार्जर और रेसिंग एग्जॉस्ट का प्रयोग किया है। ऑन ड्यूटी गियरबॉक्स रेसिंग क्लच और स्टीयरिंग व्हील-माउंटेड पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड सिक्वेंशियल रेसिंग गियरबॉक्स है। पावर सिर्फ पिछले पहियों तक भेजा जाता है।

ब्रेकिंग और सस्पेंशन:-

ब्रेकिंग के लिए सुपरकार में  वेंटिलेटेड कार्बन फाइबर ब्रेक का इस्तेमाल किया है जो एडजस्टेबल रेसिंग एबीएस के साथ आते हैं। सस्पेंशन के लिए आगे और पीछे दोनों तरफ डबल विशबोन सस्पेंशन दिया है। इसमें एडजस्टेबल एंटी-रोल बार और एडजस्टेबल डैम्पर्स भी मिलते हैं। बकेट रेसिंग सीट फिक्स्ड है और चार-पॉइंट माउंटिंग के साथ आती है। स्टीयरिंग कॉलम और पेडल बॉक्स को एडजस्ट किया जा सकता है।

ऐसी बनी लाइटवेट :-

MCXtrema  1,300 किलोग्राम ड्राई पर काफी हल्की है। मासेराती कार्बन फाइबर मोनोकोक चेसिस और सेंटर लॉक फिक्सिंग के साथ 18-इंच फॉर्ज अलॉय व्हील्स एल्यूमीनियम रिम्स का इस्तेमाल कर रही है जो वजन कम करने में मदद करती है। बॉडी लाइटवेट फुल-कंपोजिट से बनी है जबकि अंडरफ्लोर पूरी तरह से कार्बन फाइबर से तैयार किया गया है। साइड विंडो और विंडस्क्रीन पॉलीकार्बोनेट से बनी है।

यह एक ‘रेस कार’ है, इसमें एक सुरक्षा रोल केज और 120-लीटर ईंधन टैंक है, जो दोनों एफआईए-होमोलॉगेटेड हैं। इसके अलावा इसमें एयर जैक सिस्टम है। टायर या तो रेसिंग स्लिक्स हैं या वेट हैं।

About Post Author