हो जाएं तैयार हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट न होने पर कटेगा 5000 का चालान..

यूपी, अगर आपने अभी तक अपने दोपहिया या चार पहिया वाहन में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं लगवाई है, तो तुरंत लगवा लें। अगर इसमें जरा भी ढील करते हैं, तो आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। इसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट न लगे होने पर छोटा-मोटा नहीं, बल्कि सीधे 5 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाने की समय सीमा आज यानी 15 फरवरी को समाप्त हो रही है। इसके बाद चेकिंग अभियान के दौरान अधिकारी ऐसे वाहनों पर कार्रवाई करेंगे जिन पर एचएसआरपी नहीं लगी होगी।

परिवहन विभाग ने 31 मार्च 2019 से पहले खरीदे गए वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य कर दिया था। निर्धारित तारीख के अंदर गाड़ी नंबर के हिसाब से नंबर प्लेट नहीं लगवाई तो भारी भरकम जुर्माने का प्रावधान किया गया है। विभाग की तरफ से दोपहिया और चार पहिया वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगाने की तिथियां भी निर्धारित की गई थीं।

15 फरवरी 2023 तक सभी नए और पुराने वाहनों में एचएसआरपी लगाना अनिवार्य किया गया था जिसकी समय सीमा आज समाप्त हो चुकी है। तय अवधि के बाद वाहनों में एचएसआरपी नहीं लगे पाए जाने पर चालान करने के निर्देश दिए गए है। अगर आप इतना बड़ा झटका नहीं चाहते हैं तो बिना देरी के वाहन में एचएसआरपी लगवा ले।

लखनऊ आरटीओ से पता चला कि यहां पर लगभग 26 लाख वाहन दर्ज हैं और इनमें 18 लाख से ज्यादा दोपहिया और सात लाख से ज्यादा चार पहिया वाहन हैं। इन वाहनों में 50 फीसद से ज्यादा वाहन इसे है। जिनमें अभी तक हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी ही नहीं है और इसके लिए परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कोई प्रयास भी नहीं किए हैं। लेकिन अब यह वाहन 15 फरवरी के बाद परिवहन विभाग के प्रवर्तन अधिकारियों के निशाने पर होंगे। एचएसआरपी न लगे होने पर इन वाहन स्वामियों को 5 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।

लखनऊ के आरटीओ संदीप कुमार पंकज का कहना है कि सभी वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लगने की अवधि कल समाप्त हो रही है. ऐसे में वाहन स्वामियों से अपील है कि वे अपने वाहनों में समय रहते हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवा लें, अन्यथा 15 फरवरी के बाद ऐसे वाहनों पर कार्रवाई होगी। नए वाहनों में तो हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट लग कर ही आ रही है। पुराने दोपहिया और चार पहिया वाहन स्वामियों ने भी नंबर प्लेट लगवाई है, लेकिन जिन्होंने कोताही की है उन पर अभियान के दौरान जुर्माना लगेगा।

About Post Author