General Motors कर सकती है अपनी कारों में पर्सनल असिस्टेंस के लिए ChatGPT का इस्तेमाल

AUTO DESK, OpenAI का ChatGPT आज के समय में वो टूट बन गया है जिसने इंटरनेट पर एक नई क्रांति ला दी है। आज शायद ही कोई ऐसी सेक्टर बचा हो जिसमें चैट जीपीटी की मांग या जरूरत को महसूस नहीं किया जा रहा। तमाम सेक्टर के बाद अब ChatGPT की एंट्री ऑटो सेक्टर में भी होने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, “ऑटोमोबाइल सेक्टर की दिग्गज  कंपनी जनरल मोटर्स माइक्रोसॉफ्ट के साथ व्यापक साझेदारी के हिस्से के रूप में ChatGPT के लिए उपयोग की संभावनाओं को तलाश रही है।”

जनरल मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट स्कॉट मिलर के अनुसार, “ChatGPT हर चीज में होने जा रहा है”। वह गलत नहीं है, आखिरकार, OpenAI चैटबॉट वेब पर यूजर्स और कई कंपनियों को प्रभावित कर रहा है। हाल ही में, हमने देखा कि SalesForce अपने स्लैक ऐप में AI को जोड़ने के लिए तैयार है। अब चैटबॉट वाहनों के सेगमेंट में शामिल होने जा रहा है। आजकल, वाहन स्मार्ट हो रहे हैं और मनोरंजन से लेकर ड्राइव-सहायक उपकरणों तक में कई टेकनोलॉजी हैं। ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां ChatGPT के उपयोग की संभावनाएं बन रही हैं।”

यूजर्स उम्मीद कर सकते हैं कि ChatGPT वाहन की सुविधाओं का उपयोग करने के तरीके के बारे में जानकारी का उपयोग करेगा। उदाहरण के लिए यूजर द्वारा पूछी गई जानकारी तक पहुंच कर उसकी जानकारी यूजर तक पहुंचाने के साथ ही निर्देश प्रदान कर सकता है। इसके अलावा, चैटबॉट गैराज डोर लॉक कोड को कैलेंडर से शेड्यूल को सेंट्रलाइज करता है। ये जीएम के वीपी द्वारा दिए गए कुछ सुझाव थे। यह वॉयस कमांड के फील्ड में डेवलपमेंट से कहीं आगे की बात है लेकिन इसका मतलब है कि उपभोक्ता कारों के अधिक सक्षम होने और उभरती हुई तकनीकों की पेशकश करने की उम्मीद कर सकते हैं।

जनरल मोटर्स के व्हीकल में ChatGPT के इस्तेमाल को लेकर पहली रिपोर्ट वेबसाइट सेमाफोर से आई थी। वेबसाइट के मुताबिक, जीएम एक वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट को डेवलप कर रहा है जिसमें ChatGPT के पीछे एआई मॉडल का यूज किया जा रहा है। नतीजतन, हम अभी भी जीएम कारों पर सिर्फ ChatGPT के बजाय एक निश्चित स्तर की मौलिकता की उम्मीद कर सकते हैं। इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि यह स्लैक के समान होगा। सेल्सफोर्स ऐप अपनी एआई सुविधाओं को ChatGPT के साथ सेंट्रलाइज करेगा और उसे आइंस्टीन जीपीटी कहा जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनरल मोटर्स इस पर बड़ा दांव खेलने की तैयारी कर रही है।

आपको बताते चलें कि जनरल मोटर्स ने 2021 से Microsoft के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का लक्ष्य ड्राइवरलेस व्हीकल रिसर्च को बढ़ावा देना है। जनरल मोटर्स के वाइस प्रेसिडेंट स्कॉट मिलर ने कंपनी की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ChatGPT में लगभग 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया है। इस निवेश पर उनका कहना है कि वह अपने सभी उत्पादों में ChatGPT को लागू करेंगे। उन्होंने कहा कि जनरल मोटर्स के वाहनों पर डीप सेंट्रलाइजेशन को भी देख सकते हैं। बेशक, हम केवल वर्तमान GPT को ध्यान में रख रहे हैं। एआई अपडेट होता रहेगा, और भविष्य आशाजनक है।

About Post Author