टाइटैनिक का श्राप: जानिये दुनिया भर से कुछ आकर्षक शापित कलाकृतियां

KNEWS DESK… जैसाकि आप सब जानते होंगे हाल ही में हुए टाइटन पनडुब्बी ट्रेजेडी ने दुनिया भर में सदमे की लहर भेज दी थी। यह पनडुब्बी 5 लोगों को टाइटैनिक के मलबे वाली जगह पर ले जा रही थी, जब कुछ घंटों बाद उसका संपर्क टूट गया। एक बड़े पैमाने पर खोज अभियान को जारी किया गया और बाद में जब जहाज पाया गया तो उसमे मौजूद 5 व्यक्तियों की मौत हो चुकी थी। इस घटना के बाद सवाल यह उठता है कि क्या यह टाइटन पनडुब्बी भी टाइटैनिक के श्राप का एक हिस्सा बन गया था।

1912 में अपनी पहली यात्रा के दौरान डूबने वाले टाइटैनिक के बारे में कहा जाता है कि यह रवाना होने से पहले हुई कुछ घटनाओं के कारण शापित था। यह श्राप उसमे मौजूद लोगो के मृत्यु का कारण बना और जो बच गए उनके लिए दुर्भाग्य लाया। कहा जाता है की ‘टाइटैनिक का अभिशाप’ अभी भी चर्चा का विषय बना हुआ है।

ऐसी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए पुरातत्वविदों और विद्वानों ने कुछ ऐसी प्राचीन कलाकृतियों का पता लगाया है जिनके बारे में कहा जाता है कि वे शापित हैं। तो आइये जानते है कुछ ऐसे ही प्राचीन कलाकृतियों के बारे में।

1. Portrait of Bernado De Galvez 

बर्नार्डो डी गालवेज़ एक स्पेनिश सैन्य नेता थे, जिनके पास सल्वाडोर मैल्ला द्वारा बनाया गया एक चित्र था। इस अद्भुत चित्र में किेसी अभिशाप के बारे में एक दिलचस्प कहानी है। बताया जाता है कि 30 नवंबर, 1786 को अजीब परिस्थितियों में गैलवेज़ की मृत्यु हो गई थी। आज, उनकी पेंटिंग गैल्वेस्टोन, टेक्सास में गैलवेज होटल में स्थित है।इस जगह में कुख्यात असाधारण गतिविधियों का इतिहास है। ऐसा कहा जाता है कि होटल आत्माओं के एक समूह का घर है और एक गलियारे में रखी गई पेंटिंग के आसपास कई चौंकाने वाली दुर्घटनाएं होती हैं। यहाँ आने वाले मेहमानों को भी एक पेंटिंग के बहुत करीब आने पर अजीब ठंड और उपस्थिति का अनुभव हुआ है। उनका कहना यह था की गैलवेज की आंखें उनके हर कदम का पीछा करटी हैं। लोगों का कहना यह है की कथित तौर पर गैलवेज ने चित्र से निकल कर कुछ लोगों को परेशान किया गया है।

 

2. The Hope Diamond

इस हीरे को ले कर कई लोग अनजान होंगे, लेकिन शापित होप डायमंड भारत का था और इसे एक फ्रांसीसी हीरा व्यापारी जीन-बैप्टिस्ट टैवर्नियर ने पाया था। उन्होंने यह दुर्लभ, विशाल 112 कैरेट रत्न राजा लुई XIV को बेच दिया, जिसे राजा लुई XV और लुई XVI को दे दिया गया था। हीरा 1792 में फ्रांसीसी क्रांति के दौरान चोरी हो गया था और 1812 तक गायब था जब एक छोटा नीला हीरा एक ब्रिटिश व्यापारी डैनियल एलियासन के कब्जे में पाया गया था। समय के साथ हीरा एक मालिक से दूसरे मालिक के पास ले जाता रहा, जिससे मौत या दिवालियापन की कहानीयां सुनने को मिलती रहीं। 1908 में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहली बार होप डायमंड के दुर्भाग्यपूर्ण होने का दवा दिया। हीरे की चमकदार सतह के नीचे निकलने वाली शक्तिशाली और रहस्यमय किरणों ने उन लोगों पर बुराई फैलाई जिनके पास यह था। लुई XVI और मैरी एंटोनेट की मृत्यु, लॉर्ड फ्रांसिस होप का दिवालियापन, एनवाई जौहरी जोसेफ फ्रैंकल का पतन – सभी डायमंड के अभिशाप से जुड़े हैं।

 

 

3. Delhi Purple Sapphire

जो दुर्भाग्य और गहरे दुख यह मालिक को लाता है उसके कारण इस मणि को जेम ऑफ़ सॉरोस कहा जाता है। अफवाह यह है कि 1857 के विद्रोह के दौरान एक ब्रिटिश सैनिक, कैवलरीमैन कर्नल डब्ल्यू फेरिस द्वारा कानपुर में इंद्र के मंदिर से पत्थर चुराया गया था। उसके घर लौटने के बाद, उन्हें वित्तीय परेशानियों और अपने परिवार के सदस्यों की मृत्यु का सामना करना पड़ा। फेरीज़ को डर था कि पत्थर उनकी परेशानियों का मूल कारण था और उनके डर की पुष्टि तब हुई जब उन्होंने अपने दोस्त को इसे उधार लेने दिया और उनके दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी।

 

About Post Author