आपने अगर इस पहेली को सुलझा दिया तो आपको मिल सकते हैं 2 करोड़

केन्यूज डेस्क:पहेलियां सुलझाना तो सभी को अच्छा लगता है फिर चाहे वो छोटा हो या बड़ा.कभी-कभी किसी पहेली को हल करने के बदलें में कोई बड़ा इनाम भी मिल सकता है.यह जानकर आप हैरान हो जाएगें,कि एक वैज्ञानिक उस व्यक्ति को इनाम देंगे जो मांउट विसुवियस के विस्फोट के दौरान जली हुई 2000 साल पुरानी पाडुंलिपियों को पढ़ सकेगा.इसके नाम ढूढ़ने की कीमत पूरे 250,000डॉलर  है.

जब 79 ईंसवी में ज्वालामुखी विस्फोट होने की वजह से पोम्पेई का नामों निशान मिट गया था तब हरकुलेनियम पुस्तकालय में काफी नुकसान हुआ था.जिसमें सैकड़ों ग्रंथ नष्ट हो गए थे.फिर सन्1752 में नेपल्स की खाड़ी के पास इन ग्रथों के कुछ बचें अंश मिलने के बाद सारे रहस्यमयी ग्रंथ है,वैज्ञानिको ने भी इन ग्रंथो को रहस्यमयी बताया .

वहीं शोधकर्ताओं ने इस रहस्यमयी पहेली को सुलझाने के लिए एक प्रतियोगिता घोषित की है. उन्होंने बताया कि  (AI) के माध्यम से उन ग्रंथों के कुछ शब्द या चिह्नों की तस्वीरें ली गईं है.जिसके साथ यह जानकारी दी है कि जो व्यक्ति इन 2000 साल पुराने ग्रंथों पर लिखे शब्दों को पढ़ और समझ पाएगा उसे 250,000 dollar का इनाम दिया जाएगा.

वहीं साथ ही शोधकर्ता उनके द्वारा उपयोग किए गए सॉफ्टवेयर को भी जारी कर रहे है,जो उनके आई को और बेहतर बनाने व ग्रंथो को 60 प्रतिशत या 80 प्रतिशत  तक पढ़ने में सहायता करेगा,वहीं वैज्ञानिक सील्स ने कहा कि हम जो प्रतियोगिता कर रहे है,उसमें यह पुरस्कार उस शख्स को दिया जाएगा जो इसको साल के आखिरी तक इस हस्तलिपि के पहले 4 अंशो को पढ़ पाएगा.

About Post Author