छत्तीसगढ़ में कांग्रेस आज प्रत्याशियों की सूची कर सकती है जारी, 40 विधानसभा सीटों पर कैंडिडेट्स के नाम का होगा ऐलान

KNEWS DESK- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस रविवार को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी कर सकती है। जानकारी के मुताबिक, करीब 40 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान हो सकता है। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के नाम शामिल हो सकते हैं।

कांग्रेस आज अपनी लिस्ट में पहले चरण की सभी सीटों पर प्रत्याशियों का एलान कर सकती है। इसके अलावा कांग्रेस, चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की राह पर चलती दिखाई दे रही है। दावा है कि पार्टी इस चुनाव में सांसदों को भी मौका देगी। दावा है कि पार्टी के सांसद और छत्तीसगढ़ कांग्रेस के मुखिया दीपक बैज को भी प्रत्याशी बना सकती है। इसके अलावा कांग्रेस आज मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी प्रत्याशियों का एलान कर सकती है।

छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग दो चरणों में चुनाव कराएगा। पहले चरण के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है। जबकि दूसरे चरण के लिए 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसके अलावा पहले चरण में 20 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दिन है और 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. वहीं 23 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकते हैं। पहले चरण के लिए छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को मतदान होंगे।

दूसरे चरण के लिए 30 अक्टूबर को नामांकन का आखिरी दि है और 31 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। फिर 2 नवंबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकते हैं। इसके बाद 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान होगा। दोनों चरणों के मतदान के बाद 3 दिसंबर को मतगणना होगी। आयोग के अनुसार 5 दिसंबर 2023 तक निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी. राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है। पार्टी की कोशिश है कि वह फिर से सत्ता हासिल करे वहीं भारतीय जनता पार्टी भी चुनाव जीतने की पुरजोर कोशिश कर रही है।

About Post Author