भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म, कोहली ने हासिल की खास उपलब्धि

KNEWS DESK- भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मुकाबले को अब तक बल्ले से काफी खास बना लिया है। वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने पर कोहली 87 रन बनाकर नाबाद थे। अपनी इस पारी के साथ अब वह वर्ल्ड क्रिकेट में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हो गए हैं। कोहली से आगे पहले 5वें स्थान पर पूर्व साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी जैक कैलिस थे।

दूसरे टेस्ट में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया ने 155 के स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए थे। यहां से कोहली ने एक छोर से पारी को संभालते हुए रनों की गति को भी तेज रखने का काम किया। इसमें उन्हें रवींद्र जडेजा का साथ मिला और दोनों के बीच दिन का अंत होने तक 106 रन की साझेदारी हो चुकी थी। पहले दिन भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 288 रन था।

विराट कोहली ने दिन के आखिरी सत्र में जब अपनी पारी का 74वां रन पूरा किया तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों में शामिल हो गए। सचिन तेंदुलकर जहां इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं। वहीं कोहली अब 5वें स्थान पर पहुंच गए हैं। कोहली के नाम अभी 25548 रन दर्ज हैं। जबकि उनके आगे सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और महेला जयवर्धने हैं।

अर्धशतक लगाने वाले बने पहले खिलाड़ी

अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का 500वां मुकाबला खेलने वाले विराट कोहली ने एक और खास उपलब्धि पहले दिन के खेल में हासिल कर ली जब उन्होंने अर्धशतक पूरा किया। कोहली से 500वां मैच खेलने वाले किसी भी खिलाड़ी ने अर्धशतक नहीं लगाया था। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में कोहली भारत की तरफ से 2000 रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं।

About Post Author