मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की बेटी आयरा खान ने डिप्रेशन को लेकर किया खुलासा… कहा – स्टारकिड होना मेंटल हेल्थ को करता है इफेक्ट

KNEWS DESK    हिंदी सिनेमा के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की बेटी आयरा खान भले ही वह बॉलीवुड से दूर हैं लेकिन ग्लैमर की दुनिया में छाई रहती हैं।आमिर और उनकी एक्स वाइफ रीना दत्ता की बेटी हैं आयरा खान। आयरा मानसिक डिसऑर्डर से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए  ‘अगस्तू फाउंडेशन’ एनजीओ चलाती हैं। उनके माता-पिता आमिर और रीना दोनों इस फाउंडेशन के एडवाइजरी बोर्ड का हिस्सा हैं। हाल ही में उन्होंने मानसिक सेहत पर बात करते हुए यह जिक्र किया कि वह खुद भी इस  बीमारी से गुजर चुकी हैं| इस  मानसिक बीमारी से झूझने के बाद वह मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता फैला रही हैं.  बॉलीवुड बैकग्राउंड होने की वजह से आयरा सुर्खियों में रहती हैं और ये उनकी जिंदगी को बहुत प्रभावित करता है जिससे उनकी समस्या और खराब हो जाती है|

एक इंटरव्यू में आयरा खान ने बताया डिप्रेशन का कोई एक कारण नहीं है. आपके जिन चीजों के आस-पास पले-बढ़े होते हैं तो आपकी पर्सनालिटी वैसा ही आकार ले लेती है. ये कहना बहुत ही गलत होगा कि जिस परिवार में पली-बढ़ी हूं, उसका मेरी मानसिक स्थिति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा.

परिवार को बताया डिप्रेशन की वजह 

आयरा ने आगे कहा- मेरे जीवन में जो कुछ भी घटित हुआ, वह हुआ है. तो हां, मेरे परिवार का हिस्सा होने के कारण मेरे मानसिक स्वास्थ्य पर 100 प्रतिशत प्रभाव पड़ा है. कुछ मायनों में, इससे मदद मिली है, और कुछ मायनों में यह अनुपयोगी रहा है.

क्लिनिकल डिप्रेशन का हुईं शिकार

आयरा ने  अपने उस समय के बारे में  बात की जब उन्हें पता चला था कि वह क्लिनिकल डिप्रेशन की शिकार हुई हैं. उन्होंने कहा- उनके पास उस समय इलाज के लिए फाइनेंशियल रिसोर्स थे और लोग भी थे जो उनका ध्यान रखें. डिप्रेशन और डर ने उन्हें अपंग कर दिया था. इसके चलते उन्हें इसी तरह के डर का सामना करने वाले अन्य लोगों की मदद करने के लिए 2021 में अगस्तू फाउंडेशन बनाया  आयरा ने आगे कहा  उन्होंने डेढ़ साल तक इस फाउंडेशन को लेकर कुछ नहीं किया. ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि वह जुलाई 2022 तक डिप्रेशन में थीं. उन्होंने कहा क्लिनिकल डिप्रेशन में कुछ महीनों बाद मैं एक डिप में चली जाती थी. ये करीब 2 हफ्तों तक रहता है. उसके बाद मैं कुछ करती थी तो मुझे इससे बाहर आने में मदद मिलती थीं.

ये भी पढ़ें 

आमिर खान की बेटी आयरा खान ने डिप्रेशन को लेकर किया खुलासा, कहा- तमाम मुश्किलों का किया सामना

 

About Post Author