World Richest Beggar: ये है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, इतनी करोड़ की है संपत्ति

KNEWS DESK-  भिखारी को लेकर आमतौर पर सभी लोगों की यही धारणा होती है कि ये तो भिखारी है और गरीब होगा तभी यह भीख मांग रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि भिखारी भी अमीर होते हैं? यदि नहीं तो आज हम आपको एक ऐसे भिखारी के बारे में बताएंगे जिनका नाम अमीर भिखारियों के नाम में शामिल है। आपको बता दें कि इस भिखारी का नाम दुनिया के करोड़पति भिखारी के नाम में शामिल होता है और यह दुनिया का सबसे अमीर भिखारी है। आइए जानते हैं इस भिखारी के बारे में कुछ खास बातें।

https://www.instagram.com/reel/Cud6EDSg6Rz/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति, भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति और एशिया के अरबपतियों के बारे में तो आपने बहुत सुना होगा। इनके पास अरबों की दौलत होगी ही, लेकिन क्‍या एक भिखारी के बारे में कभी सुना या देखा है, जिसके पास करोड़ों की दौलत हो? आज हम एक ऐसे ही भिखारी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दुनिया का सबसे अमीर भिखारी है और इसके पास एक दो करोड़ रुपये नहीं बल्कि 7 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति है।

आमतौर पर भिखारी श‍ब्‍द अक्‍सर पैसों के संकट, खाने की संकट जैसे समस्‍याओं से जूझ रहे व्‍यक्तियों, फटे पुराने कपड़ें और बिखरे बाल से जोड़ा जाता है। ये समाज के सबसे गरीब वर्ग से भी ताल्‍लुक रखते हैं. हालांकि भीख मांगना कुछ व्‍यक्तियों के लिए एक पेशा बन चुका है और वे इससे करोड़ों रुपये की संपत्ति जुटा चुके हैं।

ये है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी

दुनिया के सबसे अमीर भिखारी भारत के मुंबई शहर में रहता है. जी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ग्‍लोबल स्‍तर पर भरत जैन दुनिया के सबसे अमीर भिखारी के रूप में पहचाने गए हैं। यह मुंबई की सड़कों पर भीख मांगते हुए पाए जाते हैं। आर्थिक तंगी के कारण वे शिक्षा नहीं प्राप्‍त कर पाए. इनकी शादी हो चुकी है और उनके साथ उनकी पत्‍नी, दो बेटे, उनका भाई और उनके पिता रहते हैं।

60 हजार से ज्यादा कमाते है भरत जैन

शुरुआत में आर्थिक समस्‍या के कारण भरत जैन ने अपने बच्‍चों की शिक्षा पूरी कराई है। मूल रूप से मुंबई के रहने वाले भरत जैन ने 7.5 करोड़ रुपये या 1 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति पा चुके हैं. भीख मांगने से ही उनकी मंथली कमाई 60 हजार रुपये से लेकर 75 हजार रुपये तक होती है।

भरत जैन के पास है इतने करोड़ का फ्लैट

भरत जैन के पास मुंबई में 1.2 करोड़ मूल्य का दो बेडरूम वाला फ्लैट है और उन्होंने ठाणे में दो दुकानें बनवाई हैं, जहां से उन्‍हें हर महीने 30,000 रुपये किराया मिलता है। भरत जैन को अक्सर छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या आजाद मैदान जैसे प्रमुख स्थानों पर भीख मांगते देखा जा सकता है. इतनी संपत्ति होने के बावजूद भरत जैन मुंबई की संड़कों पर भीख मांगने का काम करते हैं. भरत जैन 10 से 12 घंटे के भीतर प्रति दिन दो हजार रुपये से लेकर 2500 रुपये जुटा लेते हैं।

About Post Author