भारतीय पैरा तीरंदाज सरिता कुमारी क्वार्टरफाइनल में, शीतल देवी बाहर

KNEWS DESK, भारत की ओर से पैरा तीरंदाज सरिता कुमारी ने कंपाउंड महिला ओपन वर्ग के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है लेकिन पेरिस पैरालंपिक से शीतल देवी अब बाहर हो गईं हैं।

Paris Paralympics: Sarita Kumari, Sheetal Devi out of medal contention in women's para archery | Others Sports News - News9live

भारत की तरफ से शनिवार को तीरंदाजी में मिक्स्ड नतीजे देखने को मिले क्योंकि देश की बिना बांह की पैरा तीरंदाज शीतल देवी शनिवार को पैरालंपिक से बाहर हो गईं जबकि सरिता कुमारी ने कंपाउंड महिला ओपन वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। बता दें कि नौवीं वरीयता प्राप्त सरिता ने इटली की एलेनोरा सार्टी को एकतरफा मुकाबले में 141-135 से हरा दिया। क्वार्टरफाइनल में सरिता का सामना तुर्की की ओनजुन क्यूर गिर्डी से होगा। वहीं अपने पैरों से तीर चलाने वाली शीतल प्री क्वार्टर में टोक्यो की सिल्वर मेडल विजेता चिली की मारियाना जुनिगा से 137-138 से हार गईं। सरिता ने सिर्फ एक अंक गंवाकर चार अंक की बढ़त बनाई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फिर अपनी बढ़त को पांच अंक तक पहुंचा दिया। इसमें उन्होंने केंद्र के करीब एक शॉट लगाया। वहीं उनसे ऊंची रैंकिंग वाली इटली की खिलाड़ी ने दो बार 10 अंक हासिल किए। लेकिन सरिता ने नियंत्रण बनाये रखा और जीत दर्ज की।

सरिता ने पहले दौर के मुकाबले में मलेशिया की नूर जन्नतन अब्दुल जलील को 138-124 से हराया था। वहीं सभी की निगाहें जम्मू कश्मीर की 17 साल की शीतल पर लगी थीं। उन्होंने 703 का स्कोर बनाकर पिछले 698 के विश्व रिकॉर्ड को बेहतर किया था। उन्हें अंतिम 16 राउंड में बाई मिली थी। शीतल ने पहला सेट 29-28 से अपने नाम किया लेकिन चिली की तीरंदाज ने दूसरे सेट में 27-26 की जीत से बराबरी हासिल की। साथ ही अगले आठ तीर में कांटे की टक्कर रही जिसमें चिली की तीरंदाज मारियाना ने अंतिम तीर में नौ अंक हासिल करके शीतल को पछाड़ दिया जो आठ अंक बनाकर एक अंक से पिछड़ गईं।

About Post Author