Krishna Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर अपने घर पर लाएं मोर पंख, जानें इसके 5 अद्भुत फायदे

KNEWS DESK – कृष्ण जन्माष्टमी 2024 इस साल 26 अगस्त को धूमधाम से मनाई जाएगी। इस विशेष अवसर पर भगवान कृष्ण के भक्त अपने घरों में उत्सव की तैयारी में व्यस्त हैं। कृष्ण की छवि में हमेशा बांसुरी के साथ मोर पंख का मुकुट भी शामिल रहता है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि मोर पंख कृष्ण को क्यों प्रिय है और इसे जन्माष्टमी पर अपने घर लाने से क्या लाभ होते हैं? आइए जानते हैं इस शुभ अवसर पर मोर पंख को अपने घर में लाने के 5 प्रमुख फायदे।

Krishna Janmashtami 2024 Jhanki Decoration Ideas And Items List For  Shopping - Amar Ujala Hindi News Live - Krishna Janmashtami 2024:जन्माष्टमी  पर सजानी है झांकी तो बना लें जरूरी सामान की सूची

क्यों प्रिय है कृष्ण को मोर पंख

कहानी के अनुसार, एक बार जब भगवान कृष्ण बांसुरी बजा रहे थे और राधा नृत्य कर रही थीं, तब एक मोर उनके पास आया और नृत्य करने लगा। मोर का पंख गिर गया, जिसे कृष्ण ने उठाया और अपने माथे पर लगा लिया। इस घटना के बाद से मोर पंख कृष्ण के लिए अत्यंत प्रिय हो गया। यह घटना दर्शाती है कि मोर पंख केवल एक सजावट का हिस्सा नहीं बल्कि एक विशेष प्रतीक भी है।

Janmashtami 2021 Mor Pankh Upay: जन्माष्टमी पर अपनाएं मोर पंख से जुड़े ये  खाय उपाय, मिलेंगे ये सभी फायदे

जन्माष्टमी पर मोर पंख लाने के 5 लाभ

1. नकारात्मक ऊर्जा का नाश

मोर पंख को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसे घर के मुख्य द्वार पर या किसी प्रमुख स्थान पर लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। यह घर के वातावरण को शुद्ध और सुखद बनाता है।

2. शिक्षा में सुधार

विद्यार्थियों के लिए मोर पंख बेहद लाभकारी हो सकता है। इसे अध्ययन कक्ष में उत्तर-पूर्वी दिशा में रखने से पढ़ाई में मन लगता है और विद्या में बढ़ोतरी होती है। यह ध्यान केंद्रित करने और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है।

3. स्वास्थ्य लाभ

अगर किसी घर के सदस्य की सेहत में समस्याएं हैं, तो मोर पंख को उस स्थान पर रखा जा सकता है जहां बीमार व्यक्ति रहता है। इससे न केवल उस व्यक्ति की सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, बल्कि घर के अन्य सदस्यों की सेहत भी बेहतर होती है।

4. प्रेम और विवाह संबंधों में सुधार

प्रेमी जोड़ियों और दांपत्य जीवन में मोर पंख महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। मोर पंख रखने से रिश्तों में तनाव कम होता है और विवाह संबंधों में सुधार होता है। अगर किसी के रिश्ते में तनाव है या दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव आ रहा है, तो मोर पंख को बेडरूम में रखने से लाभ होता है।

5. सुख-समृद्धि में वृद्धि

अगर आपके घर में आर्थिक समस्याएं बनी हुई हैं, तो मोर पंख इन समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है। इसे घर के उस स्थान पर रखना चाहिए जहां पैसे और गहने रखे जाते हैं। इससे धन संबंधी समस्याओं का समाधान होता है और आर्थिक समृद्धि में वृद्धि होती है।

 

About Post Author