पीएम मोदी सार्वजनिक संवाद की गरिमा को गिराने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं- मनमोहन सिंह

KNEWS DESK- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपने उत्तराधिकारी नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बीते गुरुवार को उन पर चुनाव प्रचार के दौरान “घृणास्पद भाषण” देकर सार्वजनिक चर्चा की गरिमा और प्रधानमंत्री पद की गरिमा को कम करने का आरोप लगाया। 1 जून को लोकसभा चुनाव के सातवें चरण से पहले पंजाब के मतदाताओं से अपील करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि केवल कांग्रेस ही विकासोन्मुख प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने सशस्त्र बलों पर “गलत तरीके से बनाई गई” अग्निपथ योजना को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए भाजपा सरकार पर भी निशाना साधा। उन्होंने पंजाब के मतदाताओं को लिखे पत्र में कहा कि भाजपा सोचती है कि देशभक्ति, बहादुरी और सेवा का मूल्य केवल चार साल है। यह उनके नकली राष्ट्रवाद को दर्शाता है।” चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने यह पत्र जारी किया। पवन खेड़ा ने कहा कि सिंह के शब्दों में दर्द है क्योंकि उनके कार्यकाल के दौरान किए गए सभी अच्छे काम अब नष्ट हो रहे हैं। मनमोहन सिंह ने कहा कि जिन लोगों ने नियमित भर्ती के लिए प्रशिक्षण लिया था, उनके साथ निवर्तमान सरकार ने घोर विश्वासघात किया।

उन्होंने कहा कि पंजाब का युवा, किसान का बेटा, जो सशस्त्र बलों के माध्यम से मातृभूमि की सेवा करने का सपना देखता है, अब केवल 4 साल के कार्यकाल के लिए भर्ती होने के बारे में दो बार सोच रहा है। अग्निवीर योजना राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालती है। इसलिए कांग्रेस पार्टी ने अग्निवीर योजना को खत्म करने का वादा किया है।” मोदी पर हमला करते हुए सिंह ने कहा कि मैं इस चुनाव अभियान के दौरान राजनीतिक विमर्श पर बारीकी से नज़र रख रहा हूं। मोदी जी ने सबसे ज़्यादा घृणित भाषण दिए हैं, जो पूरी तरह से विभाजनकारी हैं। मोदी जी सार्वजनिक विमर्श की गरिमा और इस तरह प्रधानमंत्री के पद की गरिमा को कम करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। अतीत में किसी भी प्रधानमंत्री ने समाज के किसी खास वर्ग या विपक्ष को निशाना बनाने के लिए इस तरह के घृणित, असंसदीय और असभ्य शब्दों का इस्तेमाल नहीं किया है। उन्होंने मेरे नाम पर कुछ झूठे बयान भी लगाए हैं। मैंने अपने जीवन में कभी भी एक समुदाय को दूसरे से अलग नहीं किया है। यह पूरी तरह से भाजपा का कॉपीराइट है।” पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के लोग यह सब देख रहे हैं। अमानवीयता का यह आख्यान अब अपने चरम पर पहुंच चुका है। अब हमारा कर्तव्य है कि हम अपने प्यारे देश को इन कलहकारी ताकतों से बचाएं। मैं आप सभी से अपील करता हूं कि भारत में प्रेम, शांति, भाईचारा और सद्भाव को मौका दें। मैं पंजाब के प्रत्येक मतदाता से अपील करता हूं कि वे विकास और समावेशी प्रगति के लिए वोट करें। मैं सभी युवा दिमागों से अपील करता हूं कि वे सावधानी बरतें और उज्ज्वल भविष्य के लिए वोट करें। केवल कांग्रेस ही विकासोन्मुख प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी।

ये भी पढ़ें-    Aaj Ka Rashifal: आज 31 मई 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author