ज्ञानवापी मरम्मत याचिका पर अगली सुनवाई 29 मई को करेगा वाराणसी कोर्ट, याचिका में हिंदू पक्ष की मांग- तहखाने की छत पर मुस्लिम समुदाय को जाने से रोका जाए

KNEWS DESK- वाराणसी जिला अदालत ने बेसमेंट की छत की मरम्मत और अन्य स्थानों के सर्वेक्षण की मांग वाली याचिका पर सुनवाई के लिए 29 मई की तारीख तय की है। इस बात की जानकारी हिंदू पक्ष के वकील ने दी। दायर की गई याचिका में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी वाले स्थान पर देवताओं की पूजा और नियमित दर्शन के अलावा व्यास तहखाने की मरम्मत, छत पर मुस्लिम समुदाय का प्रवेश रोकने और अंदर मौजूद तहखानों के एएसआई सर्वे की मांग की गई। जिस पर सुनवाई करते हुए जिला जज संजीव कुमार पांडेय ने कहा कि इस मामले पर अगली सुनवाई 29 मई को होगी।

पत्रकारों से बात करते हुए हिंदू पक्ष के वकील ने कहा कि अगली सुनवाई 29 मई को होनी है तो हमारी जिम्मेदारी होगी कि सभी मामलों को सीपीसी की धारा 24 के तहत जिला जज को एक साथ करने का अधिकार है और एक विशेष अदालत का गठन किया जाए, ताकि ज्ञानवापी के बिखरे हुए दो दर्जन से अधिक मामलों की सुनवाई समेकित तरीके से हो सके और न्याय मिल सके। इसके तहत 5 फरवरी को भी एक मांग की गई थी पांचों वादी महिलाओं से कहा कि एएसआई सर्वेक्षण का बचा हुआ काम भी पूरा किया जाए, इस विषय पर न्यायमूर्ति सर संजीव पांडे ने आश्वासन दिया कि इस पर भी विचार किया जाएगा, इसलिए अगली सुनवाई 29 मई को निर्धारित की गई है।

31 जनवरी को, जिला अदालत ने फैसला सुनाया कि एक हिंदू पुजारी मस्जिद के दक्षिणी तहखाने में मूर्तियों के सामने प्रार्थना कर सकता है। अब पूजा-अर्चना काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा नामित एक हिंदू पुजारी द्वारा की जा रही है और याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि उनके दादा ने दिसंबर 1993 तक तहखाने में पूजा की थी।

हिंदू पक्ष के वकील मदन मोहन यादव ने कहा कि ज्ञानवापी मामले में मुद्दा जर्जर बेसमेंट में पड़े बीम और स्लैब की मरम्मत की रिपोर्ट थी जिसमें पूजा चल रही थी, लेकिन राखी सिंह (याचिकाकर्ता) के वकील के माध्यम से यह प्रस्तुत किया गया था कि यह मामला होना चाहिए परिस्थितियों के अनुसार जो मामले न्यायालयों से समेकित हो गए हैं उन्हें वापस भेजा जाए, मैं माननीय न्यायालय से अनुरोध करता हूं कि आने वाले समय में 29 मई को अगली सुनवाई की जाए।

ये भी पढ़ें-   Aaj Ka Rashifal: आज 19 मई 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author