पश्चिम बंगाल: पीएम मोदी ने कोलकाता में भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो सेक्शन का किया उद्घाटन

पश्चिम बंगाल- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को पश्चिम बंगाल में देश के पहले अंडरवाटर मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन किया। कोलकाता में तैयार किया गया ये भारत में अंडरवाटर ट्रेन चलने का पहला प्रोजेक्ट है। इस मेट्रो ट्रेन के लिए नदी के नीचे सुरंग बनाया गया है। कोलकाता की अंडरवाटर मेट्रो का निर्माण हुगली नदी के नीचे किया गया है।

ये अंडरवॉटर मेट्रो रेल नदी और हावड़ा को कोलकाता शहर को जोड़ेगी। अंडरवाटर मेट्रो के उदघाटन के अलावा पीएम मोदी कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने छह नई मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

उद्घाटन समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी उपस्थित थे। बता दें कि हावड़ा से एस्प्लेनेड तक का रास्ता करीब 4.8 किलोमीटर लंबा है। इस रूट पर हुगली नदी के नीचे 520 मीटर लंबी मेट्रो सुरंग है। अंडरग्राउंड पूरी टनल करीब 10.8 किलोमीटर लंबी है। पानी के नीचे 520 मीटर की दूरी तय करने में यात्रियों को एक मिनट से भी कम (45 सेकंड) समय लगेगा। इसे 4,965 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।

इससे हुगली, हावड़ा और मेदिनीपुर के साथ-साथ दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को भी फायदा होगा, जो हावड़ा रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद मेट्रो सेवाओं का लाभ उठाएंगे। अधिकारियों के मुताबिक, ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर का काम 2009 में शुरू हुआ और हुगली के नीचे सुरंग बनाने का काम 2017 में शुरू हुआ।

ये भी पढ़ें-  फर्रुखाबाद: माफिया बसपा नेता अनुपम दुबे के फर्जी खातों में 4 करोड़ भुगतान करने वाले PWD के दो अधिशासी अभियंता निलंबित

About Post Author