पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में 15,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया अनावरण

पश्चिम बंगाल-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल में 15,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। प्रधानमंत्री ने नादिया जिले के कृष्णानगर में एक आधिकारिक समारोह में परियोजनाओं का अनावरण किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इन पहलों का उद्देश्य पश्चिम बंगाल को एक विकसित राज्य बनाना है। उन्होंने कहा, “ये परियोजनाएं पश्चिम बंगाल की आर्थिक वृद्धि को गति प्रदान करेंगी और रोजगार के अवसर पैदा करेंगी।”

पीएम ने पुरुलिया जिले में स्थित दामोदर घाटी निगम के रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन चरण II (2×660 मेगावाट) की आधारशिला रखी। उन्होंने मेजिया थर्मल पावर स्टेशन में 650 करोड़ रुपये की लागत से विकसित ग्रिप गैस डिसल्फराइजेशन (एफजीडी) प्रणाली का उद्घाटन किया। उन्होंने 1,986 करोड़ रुपये की लागत से बने एनएच-12 के 100 किलोमीटर लंबे फरक्का-रायगंज खंड के चार लेन का भी उद्घाटन किया।

पीएम ने राज्य में 940 करोड़ रुपये से अधिक की चार रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इनमें दामोदर-मोहिशिला लाइन का दोहरीकरण, रामपुरहाट और मुरारई के बीच तीसरी लाइन, बाजारसौ-अजीमगंज रेल लाइन का दोहरीकरण और अजीमगंज और मुर्शिदाबाद को जोड़ने वाली एक नई लाइन शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “यह परियोजना राज्य में 11,000 करोड़ से अधिक का निवेश लाएगी। यह परियोजना ऊर्जा से संबंधित जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी और आसपास के क्षेत्रों में वित्तीय विकास भी लाएगी।”

“बुनियादी ढांचे की दृष्टि से, रेलवे पश्चिम बंगाल के गौरवशाली इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। आजादी के बाद, पश्चिम बंगाल, जो ऐतिहासिक रूप से एक लाभ था, को सही दिशा में आगे नहीं बढ़ाया गया। इस प्रकार, पश्चिम बंगाल पिछड़ता गया। हम हालाँकि, हमने पिछले 10 वर्षों में यहां रेल बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करके उस अंतर को पाटने की कोशिश की है।”

ये भी पढ़ें-  जामनगर में अनंत और राधिका की प्री-वेडिंग सेरेमनी का आज दूसरा दिन, ‘ए वॉक ऑन द वाइल्डसाइड’ होगी थीम

About Post Author