Jharkhand: पीएम मोदी ने जारी की किसान निधि की 15वीं किस्त, करोड़ों किसानों के खाते में पहुंचे पैसे

KNEWS DESK- पीएम मोदी ने किसान निधि की 15वीं किस्त आज यानि 15 नवंबर को जारी कर दी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में योजना की धनराशि ट्रांसफर कर दी है। इस बार योजना के तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ दिया गया है। योजना के तहत करीब 18 करोड़ रुपये की धनराशि हस्तांतरित की गई है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th installment released by Prime Minister Narendra Modi PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने जारी की किसान निधि की 15वीं किस्त, करोड़ों किसानों के खाते में पहुंचे पैसे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में आयोजित एक कार्यक्रम से बटन दबाकर ये किस्त ट्रांसफर की है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक मदद करना है। किसानों को उनकी कृषि और अन्य आकस्मिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से सहायता की जाती है।

ऐसे मिलेगी सहायता

अगर किसी भी किसान भाई को योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी चाहिए तो वह pmkisan-ict@gov.in पर ईमेल भेज सकते हैं. इसके अलावा वह हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सरकार की ओर से चलाई जा रही एक योजना है जो देश के सभी किसान परिवारों को आर्थिक मदद प्रदान करती है। इस योजना के तहत हर लाभार्थी किसान परिवार को प्रति वर्ष 6 हजार रुपये तीन समान किस्तों में प्रदान किए जाते हैं।

योजना के उद्देश्य की बात करें तो इसके जरिए किसानों की आय बढ़ाना, किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करना, किसानों के जीवन स्तर में सुधार करना और कृषि क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देना है. योजना के माध्यम से प्रत्येक किसान परिवार को प्रति वर्ष 6,000 रुपये तीन समान किस्तों में मिलते हैं। प्रथम किस्त अप्रैल माह में, दूसरी किस्त जुलाई माह में और  तीसरी किस्त नवंबर माह में जारी की जाती है।

ये भी पढ़ें-  Bigg Boss 17: ऐश्वर्या शर्मा के एग्रेसिव बिहेवियर पर आयशा सिंह ने दिया अपना रिएक्शन, ‘वो मेरी दोस्त नहीं…’

About Post Author